वजन घटाने के लिए शीर्ष होम उपचार

शरीर के वसा जमा हटाने के द्वारा एक व्यक्ति के वजन को कम करने के वजन घटाने के रूप में जाना जाता है। जो लोग अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं विभिन्न स्वास्थ्य की तरह मोटापे से संबंधित शर्तों के खतरे को कम करने के लिए वजन घटाने के लिए विभिन्न घर उपचार के लिए चुनते करने के लिए है  मधुमेह ,  उच्च रक्तचाप  आदि ऐसे लोग वहाँ अधिक वजन से पीड़ित हैं और जो की एक चौंकाने वाली संख्या करना चाहते हैं वजन घटाने है। कई लोगों के लिए आहार वजन घटाने के लिए काम नहीं करेगा। वे के लिए विभिन्न आसानी से सुलभ घर उपचार के लिए विकल्प चुन सकते हैं वजन घटाने  अपने वजन को नियंत्रित करने के।

संकेत या लक्षण दिखाई देती हैं आप वजन घटाने की आवश्यकता है यही कारण है कि

निम्नलिखित संकेत और लक्षण के कुछ करने के बाद पता चलता है कि आप वजन घटाने के कुछ प्रकार की जरूरत है कि स्वस्थ रहने के लिए।
  1. सामान्य बॉडी मास इंडेक्स या बीएमआई की तुलना में अधिक
  2. पैमाने दिखा कि आप वजन प्राप्त की है
  3. कपड़े तंग लग रहा है और बड़े आकार की जरूरत है
  4. bulged कमर होने
  5. साँस की परेशानी
  6. उच्च रक्त चाप
  7. मधुमेह
  8. जोड़ों का दर्द

अधिक वजन या मोटापे के कारणों

मोटापे का कारण बनता है जो एक व्यक्ति को वजन घटाने के उपचार के लिए जाने के लिए के लिए यह आवश्यक कर रहे हैं:
1. अस्वास्थ्यकर आहार
एक आहार कैलोरी में समृद्ध होने और आकार भागों से अधिक खाने अधिक वजन की समस्या हो सकती है।
2. निष्क्रियता
यदि आप एक आसीन जीवन शैली है, तो आप के रूप में कैलोरी तक उपयोग नहीं किया जाता है और वे वसा परिवर्तित हो वजन बढ़ाने के लिए करते हैं।
3. मेडिकल समस्याएं
कुशिंग सिंड्रोम, पॉलीसिस्टिक अंडाशय आदि मोटापा पैदा कर सकता है की तरह मेडिकल समस्याओं
4. गर्भावस्था
महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ाने के लिए करते हैं और कुछ महिलाओं के लिए यह कम करने के लिए के बाद बच्चे के जन्म के बहुत मुश्किल है। यहाँ  प्रभावी सुझावों गर्भावस्था के बाद वजन कम करने

वजन घटाने के लिए घर उपचार

यदि आपको लगता है कि आप अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं और कोई दवा के बिना अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो घर उपचार है कि आप अपने वजन को कम करने में मदद करने के लिए बाहर की कोशिश कर सकते के एक बहुत हैं।

1. एक पांच भोजन दैनिक योजना के लिए जाओ

आप पौष्टिक भोजन की छोटी मात्रा खाने के लिए नियमित रूप से अपना वजन कम करने यह आदर्श है। यह आदर्श आप हर दिन व्यायाम के कम से कम 30 के लिए 45 मिनट में शामिल करने के लिए वजन में दिखाई दे मतभेदों को देखने के लिए है।
  • प्रात: 8:30 बजे तक नाश्ता किया है और 250 से 300 कैलोरी तक सीमित।
  • 10:30 पर एक मध्य सुबह नाश्ते के रूप में पागल का एक मुट्ठी भर है
  • 45 बजे अपने दोपहर का भोजन और यह केवल एक आहार सब्जियों और फलों से भरा हुआ है सुनिश्चित करें।
  • सायं 2:30 बजे अपने दोपहर नाश्ता कि गाजर छड़ें या कम वसा वाले मूंगफली का मक्खन के साथ सेब हो सकता है?
  • शाम 6 बजे दिन है कि भोजन से पहले सब्जियों का एक कप भी शामिल की आखिरी भोजन है?फिर पानी पीने और चावल और दुबला मांस का एक कप के साथ पालन करें।
इसके अलावा पढ़ें:  वजन घटाने के लिए सर्वश्रेष्ठ Superfoods ]

2. पानी के साथ शहद

में से एक  का सर्वोत्तम उपाय है अपने शरीर में वसा कम करने के लिए  पानी में शहद पीने के लिए है।
  • शहद की एक चम्मच गुनगुना पानी का एक गिलास में जोड़ें।
  • जैसे ही आप सुबह उठने के रूप में पानी के इस गिलास पिएं।
  • तुम भी शहद और पानी के मिश्रण करने के लिए नींबू के रस की एक चम्मच जोड़ सकते हैं।

3. काली मिर्च पाउडर और नींबू का रस

  • गर्म पानी का एक गिलास में नींबू का रस और शहद की मैं बड़ा चमचा के 4 बड़े चम्मच जोड़ें।अच्छी तरह मिलाएं।
  • हाल में कुचल काली मिर्च पाउडर का 1 चम्मच जोड़ें और मिश्रण अच्छी तरह से।
  • सुबह में हर दिन इस पीना प्रभावी परिणाम देखने के लिए।

4. गोभी

गोभी एक वेजी कि शरीर में वसा को प्रभावी ढंग से जलाने के लिए जाना जाता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप वसा को जलाने के लिए अपने दोपहर के भोजन से पहले कच्चे गोभी हर रोज का एक कटोरा खाने बनाओ।

5. जैतून का तेल

सबसे अच्छा तेलों है कि आप यदि आपको लगता है कि आप अधिक वजन में स्विच करने की सोच सकते हैं में से एक जैतून का तेल है। यह मोनोअनसैचुरेटेड वसा जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अपने शरीर में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल में सुधार लाने में मदद मिलेगी में समृद्ध है।
  • जैतून का तेल की एक से दो चम्मच की दैनिक खपत के लिए अपने शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा जब मक्खन और अन्य वनस्पति तेलों की तुलना में।

6. भोजन धमाकेदार या उबला हुआ खाना

बेहतर होगा आप भाप पकाया या आदेश वजन पर जोड़ने के जोखिम को रोकने के लिए खाद्य उबला हुआ खाने के लिए होगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप केवल भाप अपने सभी सब्जियों बनाती है और उन्हें भून नहीं है जब आप खाना पकाने रहे हैं।
  • तुम भी चिकन या मछली हर दिन उबला हुआ उपभोग कर सकते हैं, लेकिन यकीन है कि आप तला हुआ कभी नहीं खाना चाहिए कि चिकन या अन्य मांस बनाते हैं।

7. बेर के पत्तों

बेर कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे पोषक तत्वों का एक बहुत से भरा हुआ है। यह भी विटामिन सी, बी 2 और ए के एक समृद्ध स्रोत है
  • सादे पानी रात भर की एक कटोरी में बेर के पत्तों का एक मुट्ठी भर भिगोएँ।
  • पानी तनाव और सुबह में हर दिन उसे पीने अपना नाश्ता होने से पहले।
  • आप नियमित रूप से खपत पर वजन घटाने के दृश्य परिणाम देखेंगे।

8. गाजर का रस

गाजर का रस अपने शरीर से वसा को कम करने में बहुत प्रभावी है।
  • एक या दो ताजा गाजर ले लो और अपने बाहरी त्वचा से दूर छील।
  • अब एक रस ब्लेंडर में गाजर डाल दिया और इसके रस निकाल।
  • सुबह में हर दिन गाजर का रस का एक गिलास पीने के।
  • तुम भी या अपने दैनिक सलाद मिश्रण में गाजर शामिल कच्चे गाजर के रूप में खाने या यहाँ तक कि यह हर दिन के अन्य सब्जियों के साथ पकाया भाप दिखाई वजन घटाने को देखने के लिए कर सकते हैं कर सकते हैं।

9. बचें तले हुए खाद्य पदार्थ और स्नैक्स

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने आहार से तले हुए खाद्य पदार्थ को दूर करने के लिए यदि आप वजन खोने के किसी भी इरादों है।
  • सुनिश्चित करें कि आप तला हुआ चिकन, तला हुआ मांस, तला हुआ चावल या अपने दैनिक आहार में किसी अन्य तली हुई नमकीन शामिल नहीं करते हैं।
  • आप पूरी तरह से तला हुआ खाद्य पदार्थ को खत्म यदि आप एक या दो महीने में अपने वजन में उल्लेखनीय परिवर्तन देख सकते हैं।
इसके अलावा पढ़ें:  सर्वश्रेष्ठ आहार योजना लूज़ वेट करने के लिए ]

10 एप्पल साइडर सिरका

सबसे की कोशिश की घर उपचार में से एक एक व्यक्ति के लिए वजन कम करने में मदद करने जैविक एप्पल साइडर सिरका है। यह शरीर से अतिरिक्त चर्बी को दूर करने में मदद करता है।
  • जैविक एप्पल साइडर सिरका के 2 बड़े चम्मच पानी की ¾ कप में जोड़ें।यह अच्छी तरह से मिलाएं।
  • एक दिन पीना इस कम से कम तीन बार दिखाई परिणाम देखने के लिए।

11. ककड़ी

ककड़ी शरीर में सुखदायक और शीतलन प्रभाव प्रदान करने के एक प्रसिद्ध घर उपाय है। यह पानी की मात्रा से भरा है और स्वाभाविक रूप से आपके शरीर में वसा को कम करने में मदद करता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप हर दिन पर अपनी त्वचा के साथ एक या दो कच्चे खीरे खाने बनाओ।
  • ककड़ी इसमें 90 प्रतिशत पानी है और यह भी मजबूत एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ए, सी और ई है कि शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है है।

12. अजमोद

अजमोद एक और पत्तेदार सब्जी कि एंटीऑक्सीडेंट से भरा हुआ और luteolin है कि शरीर में मुक्त कण को ​​दूर करने में मदद करता है है है।
  • सुनिश्चित करें कि आप या तो सलाद में या एक भोजन स्वाद अपने शरीर के चयापचय में सुधार करने के रूप में अपने दैनिक आहार में अजमोद जोड़े हैं।
  • तुम भी उबलते पानी हर दिन उस में भिगो अजमोद है कि पी सकते हैं।
  • तुम भी अजमोद से रस निकालने और दो दिन में एक बार इस रस पीने प्रभावी वजन घटाने परिणाम देखने के लिए कर सकते हैं।

13. पानी और नींबू के रस

  • सुनिश्चित करें कि आप हर दिन के शुद्ध पानी के कम से कम 10 से 12 गिलास का उपभोग करते हैं।
  • तुम भी नींबू का रस या संतरे का रस की तरह खट्टे फलों के रस आप प्राकृतिक विटामिन कि वजन कम करने में मदद प्रदान करने के लिए के साथ पानी की एक या दो गिलास बदल सकते हैं।
  • जल आप अपने शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर फ्लश करने में मदद मिलेगी।

14. पीच

अच्छी तरह से ज्ञात प्राकृतिक फल है कि dieters के लिए आदर्श है और वजन कम करने के लिए में से एक आड़ू है।
  • यह एक बिंदु कम से कम एक आड़ू हर दिन का उपभोग करने के बनाओ।
  • यह सिर्फ 68 कैलोरी होता है और किसी भी वसा नहीं है।
  • आप आड़ू फल के साथ कार्बोहाइड्रेट अमीर सब्जियों स्थानापन्न कर सकते हैं और यह आपके वजन को कम करने में मदद मिलेगी।

15. ब्राउन राइस

आप भूरे रंग के चावल कि कार्बोहाइड्रेट में कम है के साथ अपने सफेद पॉलिश चावल को बदलने के लिए के लिए यह आदर्श होगा।
  • भूरे रंग के चावल फाइबर सामग्री में अमीर और कम कार्बोहाइड्रेट में है।
  • यह आप लंबे समय के लिए समग्र महसूस करते हैं और इसलिए आप दिन के माध्यम से कम सब खाएंगे।
  • यह भी शरीर के चयापचय, मल त्याग को विनियमित करने में मदद मिलेगी और विटामिन बी और ई और मैग्नीशियम से भरा हुआ है।

16. ग्रीन चाय

बेहतर होगा कि आप के साथ अपने कॉफी स्थानापन्न करने के लिए होता है  हरी चाय  के रूप में यह प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है और साथ ही अपनी भूख को कम करने में मदद मिलेगी।
  • हरी चाय के दो या तीन कप की खपत हर दिन आपके शरीर में वसा और कैलोरी जला और अपने चयापचय में सुधार होगा।
  • हरी चाय में कैफीन दिल के समुचित कार्य में मदद करता है और यह भी अपने शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल कम करता है।

17. सामन

भोजन सामन मछली अपने शरीर के वजन को कम करने में मदद मिलेगी के रूप में यह ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध है।
  • यह एक बिंदु एक सप्ताह में सामन के दो से तीन सर्विंग्स खाने के लिए के रूप में यह बहुत कम वसा है जब लाल मांस की तुलना में बनाओ।
  • तेजी से आपके शरीर में वसा जलने और भी चयापचय बढ़ाने में मदद मिलेगी में सामन मदद करते हैं।
  • लेकिन, आप सामन तला हुआ है कभी नहीं करना चाहिए।बजाय भुना हुआ, ग्रील्ड या बेक्ड सामन खा लो।

18. जामुन

छोटे जामुन बहुत अच्छा है जब यह आसान पाचन के लिए आता है और यह भी एंटीऑक्सीडेंट के एक बहुत कुछ शामिल है।
  • सुनिश्चित करें कि आप एक कप ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी या cranberries या सुबह में इन छोटे जामुन हर रोज का एक मिश्रण से भरा लेने बनाओ।
  • यह आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिलेगी और यह भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।
  • फैट आपके शरीर में कम हो जाएगा और इस तरह आप शरीर के लिए वजन कम कर सकते हैं।
आप थोड़ा मोटे हैं? आप स्वाभाविक रूप से अतिरिक्त शरीर के वजन से छुटकारा पाने के करना चाहते हैं? तो जैसा कि ऊपर उल्लेख के कुछ का एक संयोजन की कोशिश  वजन स्वाभाविक रूप से कम करने के लिए घर उपचार  और बेहतर शरीर के आकार में किया जाना है।  

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