मुँहासे के लिए Tea Tree Oil का उपयोग कैसे करे

मुँहासे, जो मुँहासे vulgaris के रूप में जाना जाता है, एक बहुत ही आम है, लेकिन जिद्दी त्वचा समस्या को समान रूप से दोनों और महिलाओं को प्रभावित करता है। हम नहीं बल्कि कह सकते हैं कि यह एक ऐसी त्वचा समस्या यह है कि पीड़ित व्यक्ति के लिए बुरे सपने देता है के रूप में यह बनाता प्रभावित क्षेत्र भद्दे निशान के पीछे छोड़ कर बदसूरत और बदसूरत लग रहा है। लेकिन यहाँ, चाय पेड़ के तेल, जो melaleuca पत्तों की भाप आसवन द्वारा प्राप्त किया जाता है, अपने बचाव के लिए आता है! आइए देखें कि चाय पेड़ के तेल मुँहासे के इलाज के लिए प्रभावी है पता करने के लिए पर पढ़ें।

क्या मुँहासे उपचार के लिए चाय ट्री तेल प्रभावी बनाता है

शोध के अनुसार, चाय पेड़ के तेल व्यवहार करता है बेन्ज़ोयल पेरोक्साइड (ज्यादातर मुँहासे क्रीम में प्रयुक्त) की तुलना में कम साइड इफेक्ट के साथ मुँहासे। वहाँ चाय पेड़ के तेल में कई गुण है कि यह आवश्यक तेल मुँहासे के इलाज के लिए प्रभावी बनाने के कर रहे हैं। यह जीवाणुरोधी है : चाय के पेड़ के तेल एक संपत्ति terpenes कहा जाता है, जो बैक्टीरिया से लड़ने क्षमताओं है शामिल हैं। तो चाय पेड़ के तेल आवेदन मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से Propionibacterium acnes को मारता है और एक ही समय में इसके बारे में आगे के विकास को नियंत्रित करता है। यह त्वचा soothes: विसंक्रमण और सुखदायक गुण, चाय पेड़ के तेल मुँहासे के लिए एक बेहतर उपचार प्रदान करता है के साथ भरी हुई। तेल त्वचा में गहरी प्रवेश और disinfects pores, और blackheads और whiteheads बाहर सूख जाता है। यह रोधी है: चाय पेड़ के तेल की ऐंटिफंगल गुण बैक्टीरिया को मारता है और मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया के प्रसार आगे जाँच करता है। को बनाये रखता है त्वचा की प्राकृतिक तेल: मुँहासे के लिए अन्य उपचार उपलब्ध के विपरीत, चाय पेड़ के तेल आवेदन त्वचा से प्राकृतिक तेल को दूर नहीं करता। यह संतुलन ग्रंथियों के तेल स्राव: यह सीबम ग्रंथियों के तेल उत्पादन की जाँच करके त्वचा पर मुँहासे के दिखावे नियंत्रित करता है। निकालता है मृत त्वचा कोशिकाओं: त्वचा पर चाय पेड़ के तेल के आवेदन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा

मुँहासे हटाने के लिए चाय ट्री तेल का उपयोग कैसे करें

चाय के पेड़ के तेल सीधे मुँहासे उपचार के लिए अपने प्रभाव को बढ़ाने के लिए, एलो वेरा, शहद, दही, अंडे का सफेद, आदि जैसे अन्य सामग्री के साथ और साथ ही इस्तेमाल किया जा सकता। के मुँहासे के इलाज के लिए इन उपायों के कुछ सीखते हैं।

मुँहासे पर चाय ट्री तेल की 1. प्रत्यक्ष आवेदन

के रूप में यह प्राकृतिक के साथ ही हानिकारक रसायनों से मुक्त है शुद्ध चाय पेड़ के तेल का उपयोग करने के सीधे त्वचा पर लागू करने के लिए सुनिश्चित करें। तुम्हें जिन चीज़ों की ज़रूरत पड़ेगी:
  • शुद्ध चाय ट्री तेल - कुछ बूँदें
  • बाँझ कॉटन स्वैब - 2
  • एक साफ तौलिया
चरणों का पालन करें:
  1. पानी के साथ अपने चेहरे को साफ और एक तौलिया के साथ पॅट सूखी।
  2. चाय पेड़ के तेल में एक कपास पट्टी भिगोएँ और मुँहासे पर लागू होते हैं।
  3. यह कुछ घंटों के लिए त्वचा पर होने दो।
  4. इस उपाय दो बार पूरी तरह से मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए एक बार सुबह और एक बार शाम को एक दिन का उपयोग करें।
नोट: कुछ लोगों के लिए, चाय पेड़ के तेल यह लाल या सूजन बनाकर त्वचा पर जलन पैदा कर सकता है। तो ऐसी स्थिति आवेदन से पहले एक पैच परीक्षण कर से बचने के लिए। एक कपास पट्टी पर शुद्ध चाय पेड़ के तेल ले लो और अपने बांह की कलाई पर यह लागू करते हैं और यह कुछ घंटों के लिए वहाँ रहने दो। आपकी त्वचा किसी भी जलन दिखाई नहीं देता है, तो आप यकीन है कि के लिए चाय पेड़ के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

2. टी ट्री ऑयल कसैला रिंस

आप बे पर मुँहासे रखने के लिए एक चाय पेड़ के तेल कसैले कुल्ला तैयार कर सकते हैं। यह कुल्ला बैक्टीरिया को मारने और आपकी त्वचा मुँहासे अपने नियमित रूप से उपयोग के साथ मुक्त कर देगा। तुम्हें जिन चीज़ों की ज़रूरत पड़ेगी:
  • चाय ट्री तेल - 4 बूँदें
  • जल - 1 कप
चरणों का पालन करें:
  1. पानी की 1 कप और इसे करने के लिए चाय के पेड़ के तेल के 4 बूँदें ले लो।
  2. तेल ठीक से मिलाएं और इस कुल्ला के साथ मुँहासे प्रभावित क्षेत्र कुल्ला।
  3. मुँहासे मुद्दे के इलाज के लिए एक दिन में कम से कम एक बार इस कुल्ला का प्रयोग करें।

3 । मुसब्बर वेरा जेल के साथ चाय ट्री तेल

घृतकुमारी व्यापक रूप से कटौती, जलता है, जलन, सूजन त्वचा, आदि विरोधी भड़काऊ और त्वचा की उपचारात्मक गुणों के साथ भरी हुई जैसे विभिन्न त्वचा शर्तों के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है, घृतकुमारी के उपयोग चिढ़ त्वचा मुँहासे से प्रभावित पीड़ा कम कर सकते हैं। इसके अलावा इसके एंटीसेप्टिक गुण बैक्टीरिया त्वचा pores अवरुद्ध और मुँहासे का कारण यह है कि के विकास की जाँच करें। तुम्हें जिन चीज़ों की ज़रूरत पड़ेगी:
  • मुसब्बर वेरा जेल - 2 3 चम्मच करने के लिए
  • चाय ट्री तेल - 2 बूंद
  • एक छोटी कटोरी
चरणों का पालन करें:
  1. एक छोटी कटोरी में एलोवेरा जेल के 2 से 3 चम्मच ले लो।
  2. चाय पेड़ के तेल 2 बूंद यह में जोड़े और मिश्रण अच्छी तरह से।
  3. मुँहासे प्रभावित क्षेत्र के लिए इस मिश्रण को लागू करें और रात भर के लिए छोड़ दें।
  4. पानी के साथ अच्छी तरह से धो लें और बिस्तर पर जाने से पहले इस उपाय हर रात का पालन करें।
  5. इस प्रक्रिया का नियमित उपयोग आप इच्छित परिणाम दे देंगे।

4. चाय ट्री तेल, दही और शहद

दही एक अल्फा हाइड्रॉक्सिल लैक्टिक एसिड कहा जाता एसिड कि मृत त्वचा कोशिकाओं, अवरुद्ध जो pores और कारण बैक्टीरिया, मुँहासे के मुख्य कारणों में से एक घुल शामिल हैं। लैक्टिक एसिड का छूटना क्षमता भी त्वचा soothes और मुँहासे निशान fades। साथ ही, दही का स्वस्थ बैक्टीरियल संस्कृतियों मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया जब स्थानिक लागू किया मार डालते हैं। हनी अपनी त्वचा हाइड्रेटिंग गुणों के साथ प्रभावी ढंग से मुँहासे मुद्दों व्यवहार करता है। इसके ऐंटिफंगल और जीवाणुरोधी गुण मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने। यह भी लालिमा और त्वचा की सूजन कम कर देता है। शहद की विरोधी भड़काऊ गुण त्वचा के लिए एक सुखदायक प्रभाव प्रदान करते हैं। तुम्हें जिन चीज़ों की ज़रूरत पड़ेगी:
  • चाय ट्री तेल - 2 से 3 बूँदें
  • दही - 1 चम्मच
  • हनी - 1 चम्मच
  • गर्म जल - आवश्यकता के अनुसार
  • एक नियमित मॉइस्चराइज़र
  • एक छोटी कटोरी
चरणों का पालन करें:
  1. एक छोटी कटोरी में चाय पेड़ के तेल के 2 से 3 बूँदें ले लो।
  2. 1 दही और इसे करने के लिए शहद के प्रत्येक चम्मच जोड़ें।
  3. अच्छी तरह से सभी सामग्री को मिला और मुँहासे प्रभावित क्षेत्र के लिए मिश्रण लागू होते हैं।
  4. यह 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें ठीक से सुखाने के लिए।
  5. एक साफ तौलिया के साथ गर्म पानी और पैट सूखी साथ क्षेत्र कुल्ला।
  6. त्वचा के लिए अपने नियमित रूप से मॉइस्चराइजर लागू करें त्वचा का सूखापन से बचने के लिए।
  7. एक दिन में एक बार इस प्रक्रिया का पालन पूरी तरह से मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए और एक उज्ज्वल त्वचा पाने के लिए।

5. चाय ट्री तेल और चुड़ैल अखरोट

चुड़ैल Hazel जो त्वचा के लिए कसैले और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव प्रदान करता है एक संपत्ति टैनिन कहा जाता है, में शामिल है। तो इसके उपयोग सफाई और मुँहासे प्रवण त्वचा ठीक से toning द्वारा बे पर मुँहासे रहता है। अपने आवेदन भी त्वचा है, जो आगे मुँहासे की उपस्थिति को नियंत्रित करता है के पीएच स्तर को संतुलित करता है। इसके कीटाणुनाशक गुण त्वचा पर जीवाणुओं के साथ-साथ मुँहासे के विकास को कम करते हैं। इसके विरोधी भड़काऊ प्रभाव लालिमा और मुँहासे से प्रभावित त्वचा की जलन को कम। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह त्वचा, मुँहासे के मुख्य कारणों में से एक पर सीबम के उत्पादन को नियंत्रित करता है। तुम्हें जिन चीज़ों की ज़रूरत पड़ेगी:
  • चाय ट्री तेल - 4 से 5 बूँदें
  • चुड़ैल अखरोट का तेल - 30 से 40 बूँदें
  • कपास झाड़ू - 1
  • एक छोटी कटोरी
चरणों का पालन करें
  1. एक छोटी कटोरी में चाय के पेड़ और चुड़ैल हेज़ेल तेल ले लो और मिश्रण अच्छी तरह से।
  2. मिश्रित तेल में कपास पट्टी भिगोएँ और मुँहासे प्रभावित क्षेत्र पर लागू करना होगा।
  3. एक दिन एक या दो बार इस उपाय का प्रयोग करें मुँहासे से छुटकारा पाने के।
नोट: इस उपाय अति प्रयोग न करें क्योंकि यह आपके बाहर त्वचा शुष्क हो सकता है। पराबैंगनी किरणों के रूप में हालत खराब हो सकता है आपकी त्वचा पर इस मिश्रित तेल लागू करने के बाद सूरज की किरणों से दूर रहें।

6. चाय ट्री और जैतून का तेल

जोजोबा तेल की तरह, जैतून का तेल भी जीवाणुरोधी गुण होते हैं। अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल भी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है। इसके अलावा अपने विरोधी भड़काऊ गुण त्वचा की जलन, सूजन और लालिमा को कम। यह आवेदन त्वचा के लिए एक सुखदायक प्रभाव प्रदान करता है। तुम्हें जिन चीज़ों की ज़रूरत पड़ेगी:
  • चाय ट्री तेल - 2 से 3 बूँदें
  • अतिरिक्त वर्जिन जैतून का तेल - 2 चम्मच
  • एक छोटी कटोरी
  • एक साफ तौलिया
चरणों का पालन करें
  1. एक छोटी कटोरी में चाय पेड़ के तेल लेने के लिए और उस में अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल मिला दें।
  2. आपकी त्वचा पर इस मिश्रित तेल लागू करें और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें।
  3. गुनगुना पानी के साथ अपना चेहरा धो लें।
  4. पैट एक साफ तौलिया के साथ आपकी त्वचा सूखी।
  5. एक दिन में एक बार इस प्रक्रिया का पालन करें मुँहासे और इसके लक्षणों के उपचार के।

7. चाय ट्री तेल और अंडे सफेद मुखौटा

अंडे का सफेद टोन के हल्के कसैले गुण त्वचा में अच्छी तरह से है, जो आगे मुँहासे ब्रेकआउट नियंत्रित करता है। और एक ही समय जब अंडे का सफेद त्वचा यह गंदगी को हटा के साथ-साथ त्वचा pores, मुँहासे के मुख्य कारणों में से एक से अतिरिक्त तेल पर सूख जाता है पर। तुम्हें जिन चीज़ों की ज़रूरत पड़ेगी:
  • अंडा - 1
  • चाय ट्री तेल - 4 बूँदें
  • गुनगुना पानी - आवश्यकता के अनुसार
  • एक छोटी कटोरी
चरणों का पालन करें:
  1. 1 अंडा ले लो और एक कटोरी में जर्दी से सफेद भाग को अलग।
  2. चाय के पेड़ के तेल के 4 बूँदें इसे करने के लिए जोड़ सकते हैं और अच्छी तरह से मिश्रण रंग में एक मुखौटा तैयार करने के लिए।
  3. मुँहासे प्रभावित क्षेत्र पर मुखौटा लागू करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  4. गुनगुना पानी से अच्छी तरह धो लें और एक साफ तौलिया के साथ आपकी त्वचा पॅट सूखी।
  5. एक सप्ताह में केवल एक ही बार उपाय का प्रयोग करें।

8. चाय ट्री तेल, जोजोबा तेल और टमाटर मास्क

Tocopherols तरह एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ यौगिकों की एक संख्या वाले, जोजोबा तेल मुक्त कण के प्रभाव से त्वचा की रक्षा। इसमें विटामिन ई सामग्री त्वचा के स्वास्थ्य का समर्थन करता है। साथ ही, इसके जीवाणुरोधी प्रकृति बैक्टीरिया को मारता है Propionibacterium मुँहासे कि मुँहासे का कारण है। यह भी गैर विषैले और गैर allergenic है। यह त्वचा तेल नहीं है के रूप में और अवरुद्ध नहीं है pores के साथ-साथ, इसके उपयोग त्वचा पर blackheads और whiteheads नहीं बना पाता। त्वचा उपचारात्मक गुणों के साथ भरी हुई, इसके उपयोग मुँहासे के कारण, सूजन चिढ़ और खुजली वाली त्वचा soothes। टमाटर एंटीऑक्सीडेंट गुण है कि त्वचा को स्वस्थ रखने का एक अच्छा राशि शामिल है। इसके अलावा टमाटर का रस से अम्लीय गुण, कस जो छिद्रों में शामिल है। तो अपने आवेदन त्वचा कि मुँहासे का कारण बनता है के लिए तेल की लीक से बचाता है। यह भी विटामिन सी, ए, बी, ई और के है, जो स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में शामिल है। तुम्हें जिन चीज़ों की ज़रूरत पड़ेगी:
  • चाय ट्री तेल - 3 से 5 बूँदें
  • जोजोबा तेल - 1 चम्मच
  • मध्यम आकार के टमाटर - 1/2
  • गर्म जल - आवश्यकता के अनुसार
  • एक छोटी कटोरी
चरणों का पालन करें:
  1. एक टमाटर आधा ले लो और यह छोटे टुकड़ों में काट लें।
  2. एक ब्लेंडर में टमाटर के टुकड़े, चाय के पेड़ और जोजोबा तेल जोड़ सकते हैं और अच्छी तरह से सामग्री मिश्रण एक पेस्ट बनाने के लिए।
  3. मुँहासे पर लेप और 10 से 15 मिनट ठीक से सुखाने के लिए के लिए छोड़ दें।
  4. गर्म पानी के साथ अच्छी तरह से धो लें।
  5. मुँहासे के खिलाफ वांछित परिणाम पाने के लिए एक दिन में एक बार इस उपाय का प्रयोग करें।
नोट: मुँहासे के लिए जोजोबा तेल का उपयोग करने के लिए, केवल शुद्ध, ठंड में दबाया जोजोबा तेल खरीदते हैं। मुँहासे से प्रभावित त्वचा पर जोजोबा तेल की बहुत अधिक का उपयोग कर के रूप में यह हालत खराब हो सकता है से बचें।

9. टी ट्री ऑयल एंड ग्रीन क्ले मास्क

हरी मिट्टी त्वचा से विषाक्त पदार्थों को, जलन और सीबम को अवशोषित कर मुँहासे व्यवहार करता है। मुँहासे प्रभावित त्वचा पर अपने आवेदन भी बैक्टीरिया को मारता है। इसके अलावा इसके उपयोग मृत त्वचा कोशिकाओं exfoliates और ब्लैकहेड्स को हटा सकते हैं। तुम्हें जिन चीज़ों की ज़रूरत पड़ेगी:
  • चाय ट्री तेल - 3 से 4 बूँदें
  • ग्रीन क्ले पाउडर - 2 चम्मच
  • गर्म जल - आवश्यकता के अनुसार
  • एक छोटी कटोरी
चरणों का पालन करें:
  1. एक छोटी कटोरी में पेड़ के तेल और हरी मिट्टी पाउडर ले लो और मिश्रण अच्छी तरह से।
  2. मिश्रण करने के लिए पानी की आवश्यक राशि जोड़ें एक चिकनी पेस्ट बनाने के लिए।
  3. अपनी उंगलियों की मदद से अपने मुँहासे पर लेप।
  4. 20 से 25 मिनट के लिए या पेस्ट पूरी तरह से बाहर सूख जाता है जब तक आपके चेहरे पर छोड़ दें।
  5. गर्म पानी से अपना चेहरा धो लें और फिर पॅट एक साफ तौलिया के साथ अपना चेहरा सूखी।
  6. इस उपाय एक सप्ताह 3 से 4 बार प्रयोग करें मुँहासे से छुटकारा पाने के।

10 चाय ट्री तेल, जैतून का तेल, शहद और चीनी सफ़ाई

आप चाय पेड़ के तेल, जैतून का तेल और पहले शहद की प्रभावशीलता को पढ़ लिया है। तो क्यों मुँहासे के लिए एक साफ़ करने के लिए इन सभी अवयवों का उपयोग करके एक साफ़ नहीं बना? इधर, एक अतिरिक्त घटक हम यह करने के लिए जोड़ने की जरूरत है और कहा कि चीनी है। तुम्हें जिन चीज़ों की ज़रूरत पड़ेगी
  • चाय ट्री तेल - 10 से 12 बूँदें
  • जैतून का तेल - ¼ कप
  • चीनी - आधा कप
  • हनी - 1 चम्मच
  • गुनगुना पानी - आवश्यकता के अनुसार
  • एक मध्यम आकार बाउल
चरणों का पालन करें
  1. कटोरी में सभी अवयवों ले लो और मिश्रण अच्छी तरह से।
  2. मुँहासे प्रभावित क्षेत्र पर मिश्रण लागू करें और 5 मिनट के लिए गोल गति में मालिश करें।
  3. गुनगुना पानी और पैट सूखी साथ अच्छी तरह से क्षेत्र रिंस करें।
  4. इस उपाय दोहरा नियमित रूप से आप मुँहासे के खिलाफ वांछित परिणाम दे देंगे।
  5. तुम भी थोक में इस स्क्रब बनाने के लिए और आगे उपयोग के लिए यह स्टोर कर सकते हैं।

11. चाय ट्री तेल और नारियल तेल की मालिश

नारियल तेल केप्रिक और lauric एसिड के रूप में नामित दो एसिड होता है, जो मुँहासे पर कीटाणुनाशक के रूप में कार्य करते हैं। यह भी विटामिन ई है कि त्वचा सीबम ग्रंथियों के समुचित कार्य को बनाए रखने और रुकावट को साफ़ करके स्वस्थ रखता है शामिल हैं। इसके विरोधी भड़काऊ गुण त्वचा की जलन शांत। तुम्हें जिन चीज़ों की ज़रूरत पड़ेगी:
  • चाय ट्री तेल - 1 चम्मच
  • नारियल तेल - 9 चम्मच
  • गर्म पानी - 1 कटोरी
  • एक साफ तौलिया
चरणों का पालन करें
  1. गर्म पानी में चेहरा तौलिया भिगोएँ और फिर अतिरिक्त पानी बाहर निचोड़।
  2. कवर इस तौलिए से मुँहासे प्रभावित क्षेत्र एक गुस्से में प्रभावी बनाने के लिए। यह त्वचा pores खुल जाएगा।
  3. नारियल तेल के साथ चाय पेड़ के तेल मिलाएं और प्रभावित क्षेत्र पर लागू करना होगा।
  4. 5 से 10 मिनट के लिए गोल गति में क्षेत्र की मालिश।
  5. कुछ मिनट के लिए छोड़ दें ताकि तेल ठीक से त्वचा द्वारा अवशोषित हो जाएगा।
  6. अपने चेहरे तुरंत धो मत करो।
  7. इस उपाय दिन में दो बार प्रयोग करें मुँहासे के खिलाफ प्रभावी परिणाम प्राप्त करने के।

अतिरिक्त युक्ति

  • 100% शुद्ध चाय पेड़ के तेल का प्रयोग करें उपचार तैयार करने के लिए के रूप में यह किसी भी परिरक्षक कि आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती शामिल नहीं है।
  • आप यह भी मुँहासे के लिए चाय पेड़ के तेल जेल का उपयोग कर सकते हैं। यह एक दिन में दो बार लागू पूरी तरह से मुँहासे से छुटकारा पाने के।
  • आप छाती पर मुँहासे, पीठ और शरीर के अन्य भागों के इलाज के लिए अपने नहाने का पानी करने के लिए चाय पेड़ के तेल की कुछ बूँदें जोड़ सकते हैं।
  • तुम भी अतिरिक्त लाभ के लिए अपने मॉइस्चराइजर के लिए चाय पेड़ के तेल जोड़ सकते हैं।
  • चाय पेड़ के तेल स्थानिक लागू करें। के रूप में यह गंभीर साइड इफेक्ट का कारण हो सकता मौखिक रूप से चाय पेड़ के तेल का उपभोग नहीं करते।
  • गर्भवती महिलाओं, स्तनपान माताओं और बच्चों का उपयोग करने से बचना चाहिए।
मुँहासे के लिए इन सभी चाय पेड़ के तेल घर उपचार का उपयोग कर के बाद, अगर हालत अभी भी बनी रहती है, तो यह है कि क्या यह कुछ अन्य स्वास्थ्य के मुद्दों की वजह से यह पुष्टि करने की त्वचा विशेषज्ञ को देखने के लिए समय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *