रूसी के लिए 11 प्राकृतिक उपचार

आप महान बाल और महान दिखता है हो सकता है, लेकिन आप अपने करीबी दोस्तों के साथ कहीं खड़े नहीं होगा अगर आप अपने बालों पर रूसी ले। यह इस तथ्य को छिपाने के लिए आप रूसी है और यह काफी शर्मनाक हो सकता है कि कठिन है। कभी-कभी आप भी तथ्य यह है कि दूसरों को अपने बालों और रूसी के निशान आप हर अब और फिर आपकी खोपड़ी खरोंच करता है कि देख रहे हैं पता ही नहीं होता। फिर भी, मैं मानता हूँ कि रूसी एक आम विकार है और आबादी का लगभग 50% रूसी होता जाता है। वजह साफ है। कई कारण है कि रूसी ला सकता है कर रहे हैं। इन कारणों को समझना आवश्यक आप अच्छे के लिए रूसी से छुटकारा पाने के लिए चाहते हैं, तो है।

रूसी की कारण

1. उचित बालों की देखभाल के अभाव

उचित बालों की देखभाल अपनी दिनचर्या का एक अनिवार्य हिस्सा आप रूसी से दूर रहना चाहते हैं तो होना चाहिए।
  • अनियमित और अनुचित बाल ब्रश धीरे-धीरे रूसी हो सकता है। यह एक आम कारण है कि रूसी और अन्य बाल समस्याओं का कारण बनता है।
  • आप अपने बालों में कंघी कर रहे हैं, मृत त्वचा कोशिकाओं को आसानी से हटाया जाता है। हालांकि, मृत कोशिकाओं में कंघी के अभाव में नहीं हटाया जाता है और वे आपकी खोपड़ी को चिपके रहते हैं। अंततः मृत त्वचा की यह परत रूसी में विकसित करता है।

2. खमीर एलर्जी

  • आप खमीर से एलर्जी है, तो आप आसानी से अपने सिर पर रूसी मिल सकती है।
  • खमीर बीजाणु या कवक की एक प्रजाति है कि हमारे वातावरण में रहता है। यह खमीर है कि हम खाना पकाने के लिए उपयोग करने से अलग है।

3. सूखी त्वचा:

जो लोग एक शुष्क त्वचा अक्सर रूसी मिलता है। वे आम तौर पर सर्दियों के दिनों में समस्या का अनुभव जब उनकी त्वचा सुखाने की मशीन प्राप्त करने के लिए जाता है। यहाँ हैं सूखी त्वचा के लिए सबसे अच्छा उपचार

4. कुछ बीमारियों रूसी में परिणाम कर सकते

गरीब उन्मुक्ति, हृदय रोग, स्ट्रोक, seborrhoeic जिल्द की सूजन और पार्किंसंस रोगों जैसे कुछ स्वास्थ्य की स्थिति अक्सर रूसी गठन में परिणाम कर सकते हैं।

5. Shampooing का अभाव

  • पर्याप्त शैंपू का अभाव रूसी हो सकता है। शैंपू आपकी खोपड़ी से मृत त्वचा कोशिकाओं और अतिरिक्त तेल संचय को हटा।
  • उचित शैंपू के अभाव में इन त्वचा कोशिकाओं और तेल जमा रूसी के लिए सीसा।

6. Malassezia:

  • Malassezia एक प्राकृतिक कवक है कि हमारी त्वचा पर बढ़ता है। हालांकि इस कवक काफी हानिरहित हैं, यह क्षेत्रों कि oilier हैं में तेजी से गुणा करता है।
  • स्कैल्प एक क्षेत्र में, जहां तेल ग्रंथियों के बहुत देखते हैं और इस अतिरिक्त Malassezia की वृद्धि और विकास में बारी परिणामों में है। यह कवक ब्लॉक वसामय ग्रंथियों जो खुजली, सूजन और रूसी के लिए सीसा।

7. अनुचित आहार

एक आहार जो विटामिन की कमी है, जस्ता और वसा रूसी हो सकता है।

8. तनाव:

यदि आप हैं, बहुत ज्यादा यह रूसी के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं पर बल दिया। तनाव एक प्रमुख अपराधी है कि कई मुद्दों जो भी त्वचा की समस्याओं में शामिल हैं का कारण बनता है। हालांकि, वहाँ इतने सारे कारण है कि बंद रूसी गठन को गति प्रदान कर सकते हैं, वहाँ कई उपचार है कि आप इस स्थिति से निपटने में मदद कर सकते हैं कर रहे हैं। भले ही यह रूसी इलाज के लिए, यदि आप कुछ सुधारात्मक कदमों का अनुसरण कठिन है, आप धीरे-धीरे आपकी खोपड़ी पूरी तरह से रूसी से मुक्त कर सकते हैं। सबसे आसान तरीकों में रूसी से छुटकारा पाने के में से एक एक अच्छी गुणवत्ता शैम्पू रूसी बंद को साफ करने और अपने सिर पर त्वचा स्वस्थ और अक्षुण्ण बनाने के लिए शक्ति है कि उपयोग करने के लिए है। विरोधी रूसी शैंपू से अधिकांश जिंक pyrithione, ketoconazole, सेलेनियम सल्फाइड, चाय-पेड़ के तेल, तारकोल, सैलिसिलिक एसिड और इतने पर जैसे तत्व होते हैं। बेहतर प्रभाव के लिए, आप अपने शैम्पू लागू करते हैं और इसे बंद धोने से पहले 5 मिनट के लिए यह छोड़ देना चाहिए। आप शैंपू पसंद नहीं करते हैं, वहाँ कुछ प्राकृतिक उपचार है कि चमत्कार काम कर सकते हैं कर रहे हैं। नीचे उल्लेख सबसे अच्छा घर उपचार है कि आप रूसी स्वाभाविक रूप से दूर करने में मदद कर सकते हैं में से कुछ हैं।

रूसी के लिए प्राकृतिक उपचार

1. काली मिर्च और दही:

  • दही सुखदायक एजेंट है कि आपके सिर पर त्वचा चिकनी और कम दरिद्र हो जाते हैं कर सकते हैं।
  • काली मिर्च एक विरोधी कवक एजेंट है कि रूसी के कारण रोगाणुओं के विकास को रोकता के रूप में कार्य करता है।
  • इस उपाय बनाने के लिए काली मिर्च पाउडर के 2 चम्मच, दही का एक कप मिश्रण की जरूरत है। अपने सिर पर इस मिश्रण को लागू करें और एक घंटे के लिए इसे छोड़।
  • एक बार जब आप इसे बंद कुल्ला, तो आप अपने सामान्य शैम्पू के साथ अपने बाल धो सकते हैं।

2. जैतून का तेल:

जैतून का तेल एक शानदार उपाय है कि रूसी समस्या के सभी प्रकार के इलाज कर सकता है।
  • जैतून का तेल एक मॉइस्चराइजर है कि आपके सिर पर त्वचा वास्तव में नम बनाता है के रूप में कार्य करता है। यह रूसी के गठन को कम कर देता।
  • जैतून का तेल लागू करने से पहले, आप इसे धीरे गर्मी चाहिए। गर्म जैतून का तेल अधिक प्रभाव देता है।
  • अपने सिर पर तेल लागू करें और धीरे इसे मालिश करें। यह रात भर छोड़ दें। यह त्वचा तेल को अवशोषित करने की अनुमति होगी। सुबह में एक सौम्य शैम्पू के साथ अपने खोपड़ी धोने।
  • जैतून का तेल एक मजबूत दवा है और भले ही आप धोने से पहले सिर्फ 15 मिनट के लिए इसे छोड़ यह परिणाम लाना होगा।

3. तेल और नींबू के रस:

नींबू का रस और तेल है कि आप रूसी से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं एक महान संयोजन है।
  • हालांकि नींबू का रस कुछ विरंजन गुण है, यह अपने बालों के किसी भी मलिनकिरण कारण नहीं है। नींबू एक विरोधी कवक एजेंट है कि रोगाणुओं कि रूसी गठन के लिए लड़ता है के रूप में काम करता है।
  • नींबू का रस और नारियल का तेल, जहां नींबू का रस का अनुपात कुल मिश्रण के 1/6 है का एक मिश्रण बनाओ। अपने सिर पर इस मिश्रण को लागू करें और यह 20 से 30 मिनट के लिए रहने दें। फिर धो लें और एक सौम्य शैम्पू का उपयोग कर अपने बाल कुल्ला।
  • वांछित प्रभाव प्राप्त करने के लिए एक नियमित आधार पर इस उपाय की कोशिश करो।

4. सिरका:

  • सिरका रूसी इलाज के लिए एक लोकप्रिय उपाय है। हालांकि, अगर आप रासायनिक इस इलाज के लिए सिरका संश्लेषित उपयोग नहीं करना चाहिए। balsamic सिरका या एप्पल साइडर सिरका की तरह प्राकृतिक रूप से तैयार सिरका उठाओ।
  • सिरका सक्रिय पोटेशियम एंजाइमों कि आपकी खोपड़ी से सभी खुजली सनसनी को दूर होता है। प्राकृतिक सिरका कि खुजली के बहुत का कारण बनता है रूसी के लिए एक अच्छा इलाज है।
  • एप्पल साइडर सिरका के साथ आपकी खोपड़ी की मालिश उचित रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है। यह अपने बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाता है। एप्पल साइडर सिरका आपकी खोपड़ी से सभी मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा। यह रूसी के गठन को रोकता
  • इसके बजाय सीधे अपने खोपड़ी के लिए सिरका लागू करने की आप भी पानी और सिरका के एक मिश्रण के साथ अपने बाल कुल्ला कर सकते हैं। पानी की एक मग के लिए आप एप्पल साइडर सिरका के एक चम्मच का उपयोग कर सकते हैं। आप सिरका की सुस्त गंध मिलेगा लेकिन जैसा कि अपने बालों को सूखा हो जाता है इसे बंद दूध छुड़ाना होगा।

5. बेकिंग सोडा:

  • बेकिंग सोडा कुछ सफाई गुण है कि आपकी खोपड़ी से सभी रूसी सफाई में मदद की है।
  • बेकिंग सोडा के एक चम्मच के साथ अपने शैम्पू से मिलाएं और इसके बारे में एक अच्छा मिश्रण बनाते हैं। अपने सिर पर इस लागू करें और फिर अच्छी तरह से अपने बालों को धो दें। आप की रूसी आसानी से हटाया जा रहा है सभी निशान को देखकर चकित हो जाएगा।

6. मुसब्बर वेरा:

मुसब्बर वेरा रूसी हटा दें और अपना सिर पर त्वचा को बहाल करने में काफी प्रभावी है।
  • मुसब्बर वेरा अपने सिर पर टूटी हुई त्वचा को पुनर्स्थापित करता है और यह स्वस्थ और चिकनी बनाता है। यह रूसी के गठन से बचाता है।
  • मुसब्बर वेरा भी एक विरोधी कवक और विरोधी बैक्टीरियल एजेंट है कि सभी रूसी बाहर सफाई में मदद करता है के रूप में कार्य करता है।
  • अपने सिर पर शुद्ध मुसब्बर वेरा जेल लागू करें और यह एक सौम्य शैम्पू से धोने से पहले 15 मिनट के लिए रहने दें।
  • मुसब्बर वेरा उपचार अपने बालों और खोपड़ी के लिए एक महान उपाय है और इसलिए आप इसे दैनिक उपयोग कर सकते हैं।

7. रिकार्ड:

नीम एक अद्भुत प्राकृतिक उपाय है कि आप रूसी के साथ-साथ बाल गिरने से लड़ने में मदद कर सकते हैं।
  • एक एंटीबायोटिक, जीवाणुरोधी, एंटीसेप्टिक और ऐंटिफंगल एजेंट के रूप में नीम कार्य करता है। इसका नियमित उपयोग रूसी, बाल गिर जाते हैं, खुजली, जूँ और खोपड़ी एलर्जी के सभी प्रकार की तरह कई समस्याओं के उपचार में सहायता कर सकते हैं।
  • आप निम्न तरीके से नीम का उपयोग करना चाहिए है। उबाल लें नीम 30 मिनट के लिए पानी में छोड़ देता है और फिर इसके बारे में एक पेस्ट बनाने के। अपने सिर पर इस लेप और यह 30 मिनट के लिए रहने दें। पानी के साथ अपने बाल धो लें।

8. सेब:

सेब सेहत के लिए अच्छा कर रहे हैं लेकिन वे भी रूसी के लिए एक महान उपाय कर रहे हैं।
  • एप्पल phenolase एंजाइम जो आपकी खोपड़ी से मृत त्वचा कोशिकाओं के संचय को हटा सकते हैं। मृत त्वचा अपने बालों की जड़ों को अवरुद्ध और बाल गिरने और रूसी गठन कारण के लिए जिम्मेदार है।
  • एक सेब के एक रस बनाने के लिए और पानी के साथ मिला। अपने सिर पर इस मिश्रण को लागू करें और यह लगभग 10 मिनट के लिए रहने दें। इस स्वच्छ आपकी खोपड़ी एक सौम्य शैम्पू का उपयोग कर के बाद।

9. लहसुन:

लहसुन अभी तक एक और अद्भुत उपाय है कि आप रूसी से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं।
  • लहसुन एंटीबायोटिक एजेंट है कि बैक्टीरिया रूसी के गठन के लिए जिम्मेदार नष्ट की बहुत कुछ शामिल है।
  • लहसुन की एक अच्छी पेस्ट बना और आपकी खोपड़ी को धीरे इसे लागू होते हैं। यह एक सौम्य खुशबूदार शैम्पू के साथ अपने बाल धोने से पहले 30 मिनट के लिए रहने दें।

10 गीता:

आपकी खोपड़ी पर रीठा पाउडर और पानी का मिश्रण लागू करें और के बारे में 2 घंटे के लिए इसे छोड़। यह रूसी से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं।

11. मेथी के बीज:

  • मेथी के बीज एक शानदार उपाय है कि अच्छे के लिए रूसी से छुटकारा पा सकते हैं। हालांकि, अगर आप कुछ धैर्य है और चारों ओर एक महीने के लिए उपचार का पालन करना चाहिए।
  • लगभग 12 घंटे के लिए पानी में मेथी के बीज छोड़ दें। यह बीज नरम और कुचलने के लिए आसान हो जाएगा। इन बीजों का पेस्ट करें और अपनी खोपड़ी पर लागू होते हैं। यह एक अच्छा शैम्पू के साथ अपने बाल धोने से पहले 30 मिनट के लिए रहने दें।
इन सभी प्राकृतिक उपचार रूसी से लड़ने में प्रभावी रहे हैं। हालांकि, यह ध्यान रखें कि यह रूसी से छुटकारा पाने के समय लग सकता है और आप धैर्य इन उपचार उनकी पूरी प्रभाव को दिखाने के लिए अनुमति देने के लिए होना चाहिए महत्वपूर्ण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *