वजन घटाने के लिए भारतीय आहार योजना

भारतीयों अधिक स्वास्थ्य पिछले एक दशक से जागरूक हो गए हैं। सभी आयु समूहों से संबंधित लोगों को एक स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए और एक शानदार लग रही शरीर करना चाहते हैं। हालांकि, यह एक भारतीय अपने आदर्श वजन में रहने के लिए के लिए के रूप में भारत में किसी भी उत्सव खाद्य पदार्थों कि चीनी, घी और अन्य मेद आइटम का भार शामिल की एक किस्म शामिल हैं आसान नहीं है। कई स्वास्थ्य के प्रति उत्साही लगता है कि सबसे अच्छा तरीका है वजन कम करने के एक जिम में शामिल होने और घंटे के लिए बाहर काम करने के लिए है। हालांकि, अगर आप बाहर अपने पूरे संघर्ष अपने काम के बाद एक उच्च कैलोरी आहार रही है, तो बर्बाद हो जाएगी। आप का सबसे अच्छा तरीका वजन घटाने को प्राप्त करने के लिए देख एक भारतीय हैं, तो आप वजन घटाने के लिए एक भारतीय भोजन योजना होनी चाहिए। यह एक अच्छी तरह से ज्ञात तथ्य यह है कि आप अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं अपने कैलोरी सेवन सीमित करने की जरूरत है। हालांकि भारतीय व्यंजनों मसालेदार और carb-अमीर हैं, आप भी सामान्य रूप से उपलब्ध भारतीय सामग्री से कम कैलोरी व्यंजनों बना सकते हैं।

भार खोने के लिए भारतीय आहार योजना

आप वजन घटाने के लिए एक भारतीय भोजन योजना बना रहे हैं, आप कुछ महत्वपूर्ण कारकों पर विचार करने की जरूरत है। यह लिंग, आयु, वजन, चयापचय दर, गतिविधि का स्तर, जिस व्यक्ति के लिए योजना बनाई गई है के स्वास्थ्य की स्थिति पर विचार करने के लिए आवश्यक है। प्रत्येक व्यक्ति के शरीर अलग है और विभिन्न ऊर्जा या कैलोरी आवश्यकताएं होती हैं। एक व्यक्ति की बॉडी मास इंडेक्स खोज कर, यह आदर्श वजन प्राप्त करने की आवश्यकता वजन घटाने निर्धारित करने के लिए आसान है और यह शरीर के कैलोरी आवश्यकता के अनुसार आहार योजना के लिए मदद मिलेगी। बेसल चयापचय दर ढूँढना ऊर्जा का उपयोग करने के लिए शरीर की क्षमता को पहचान करने के लिए मदद करता है और यह खाद्य पदार्थों का भोजन योजना में शरीर के चयापचय दर में सुधार शामिल करने के लिए संभव है। सही वजन घटाने भारतीय आहार बनाने के लिए, यह भी वजन घटाने विशेष क्षेत्र में उपलब्ध खाद्य पदार्थों के बारे में एक विचार है करने के लिए आवश्यक है। खाद्य पदार्थों का चयन करें कि किराने की दुकान या आस-पास सुपरमार्केट से आसानी से उपलब्ध। तुम भी वजन घटाने को प्राप्त करने के लिए आदर्श तरीके से खाना पकाने के लिए कैसे पता होना चाहिए।

वजन घटाने के लिए शीर्ष 10 खाद्य

किसी भी आहार योजना की सफलता के भोजन के सेवन जो शरीर के सही काम करने के लिए केवल आवश्यक कैलोरी और कोई अतिरिक्त कैलोरी जो शरीर शरीर के विभिन्न भागों में वसा के रूप में में संग्रहित किया जा सकता प्रदान करता है की योजना बनाई होने पर निर्भर करता है। यह एक पौष्टिक और अच्छी तरह से संतुलित आहार, जो कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन, खनिज और आवश्यक वसा की आवश्यक मात्रा में शामिल करने के लिए आवश्यक है। कठोर भोजन योजना आप केवल सुस्त और कुपोषित लगेगा। वजन घटाने भारतीय आहार खाद्य पदार्थ है कि शरीर के चयापचय दर को बढ़ावा देंगे शामिल करना चाहिए और एक ही समय में कम कैलोरी जोड़ें। वजन घटाने के कुछ भारतीय खाद्य पदार्थों के एक आहार योजना में शामिल किया जा सकता नीचे दिए गए हैं

1. ब्राउन राइस

भारतीयों में से अधिकांश उनके मुख्य आहार के रूप में सफेद चावल का उपयोग करें और यह कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध है। भूरे रंग के चावल अधिक पोषण मूल्य है और सफेद चावल की तुलना में कम ग्लाइसेमिक सूचकांक है। भूरे रंग के चावल अधिक फाइबर है और तुम भी फुलर जब आप कम मात्रा में खाने लगता है।

2. बीन्स और दाल

बीन्स और दाल प्रोटीन से भरपूर होते हैं और महान वजन घटाने खाद्य पदार्थ हैं। सोयाबीन, काली सेम, आदि तृप्ति की भावना प्रदान करते हैं और जब तक डाइटिंग भूख के कष्ट को कम करते हैं। इन खाद्य पदार्थों में घुलनशील फाइबर ट्राइग्लिसराइड्स और शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद। ये भोजन के बीच एक आदर्श वजन बनाए रखने के लिए नाश्ते के रूप में प्रयोग किया जाता है पकाया जा सकता है।

3. पत्तेदार सब्जियों और Spinaches

वहाँ हरी पत्तेदार सब्जियों कि भारत के विभिन्न भागों में लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है के विभिन्न किस्में हैं। पालक, Basella या पोई शिथिलता, मेथी के पत्तों की तरह ग्रीन्स, सहजन संयंत्र छोड़ देता है, colocacia पत्ते, सरसों के पत्ते, आदि आसानी से उपलब्ध हैं और फाइबर और फोलेट होते हैं। वे पानी की मात्रा में अमीर हैं और जब भस्म बहुत कम कैलोरी है। ये साग पाचन और चयापचय दर में सुधार होगा। ब्रोकोली, गोभी और सलाद भी सबसे अच्छा वजन घटाने खाद्य पदार्थ माना जाता है।

4. खीरे

वहाँ जो वजन कम करने के आहार के लिए उत्कृष्ट है भारत में उपलब्ध खीरे के विभिन्न किस्में हैं। वे पानी की मात्रा में अमीर हैं और उन में बहुत कम कैलोरी है। वे भोजन में अतिरिक्त कैलोरी को जोड़ने के बिना अपने पेट को भरने के लिए मदद करते हैं।

5. लहसुन

लहसुन किसी भी वजन घटाने आहार में शामिल किया जाना चाहिए के रूप में वे भूख कम। यह भी शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम करता है और रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। वे हृदय रोगों और कैंसर को रोकने में बहुत प्रभावी रहे हैं।

6. पूरे अनाज

साबुत अनाज फाइबर में समृद्ध कर रहे हैं और कम वसा वाले है। साबुत अनाज प्रोटीन, खनिज, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स जो अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं में होते हैं।

7. नट और बीज

मूंगफली और बादाम और कद्दू बीज और सन बीज की तरह बीज की तरह नट खराब कोलेस्ट्रॉल को कम और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बेहतर बनाने में मदद। वे ओमेगा तीन फैटी एसिड में अमीर हैं।

8. मछली

आप मांसाहारी हैं, तो आप 2-3 दिनों एक सप्ताह अपने आहार में मछली शामिल कर सकते हैं। वे प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड के उत्कृष्ट स्रोत हैं। वजन कम करने के लक्ष्य को हासिल करने, तले हुए मछली के उपयोग से बचें। सार्डिन, anchovies, ट्यूना, प्रकार की समुद्री आदि सबसे अच्छा विकल्प हैं।

9. कम कैलोरी फल और सब्जियां

उपरोक्त के अलावा आइटम से आप भी भारतीय भोजन में विभिन्न कम कैलोरी सब्जियों और फलों का उपयोग के लिए वजन कम कर सकते हैं। इस तरह के शिमला मिर्च, गोभी, मशरूम, प्याज और टमाटर के रूप में सब्जियां बहुत कम कैलोरी है। वजन घटाने के लिए कम कैलोरी फल नींबू, अंगूर, सेब, नाशपाती, संतरा, बेर, स्ट्रॉबेरी, तरबूज, आदि शामिल हैं

10 स्वस्थ मसाले

मसाला भी कुछ हद तक वजन कम करने के लिए योगदान करते हैं। आप दालचीनी, लौंग, जीरा, अदरक, सरसों के बीज, हल्दी और काली मिर्च वजन घटाने के लिए विभिन्न खाद्य तैयारी में शामिल कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए सर्वश्रेष्ठ शाकाहारी आहार

जैसा कि पहले कहा, हर व्यक्ति की कैलोरी आवश्यकता अलग है और कुछ लोगों को शाकाहारी भोजन पसंद करते हैं और कुछ मांसाहारी भोजन पसंद करते हैं। इतना है कि शरीर संग्रहीत वसा का उपयोग कर शुरू होता है जो कुछ भी तुम खाना हो रही है के प्रकार के हो, वहाँ आपके शरीर में कैलोरी की कुछ घाटा होना चाहिए। हालांकि, एक वयस्क इंसान की न्यूनतम ऊर्जा आवश्यकता 1200-1800 कैलोरी है। इसलिए, अपने भारतीय आहार वजन कम करने के 1800 कैलोरी के भीतर प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। आप बना सकते हैं वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा शाकाहारी भोजन है जो विभिन्न शाकाहारी वजन घटाने सामग्री के प्रयोग से 1800 कैलोरी को प्रतिबंधित करता है। यह सुनिश्चित करें कि आप प्रति दिन 3 भोजन और स्वस्थ नाश्ता में 1800 कैलोरी विभाजित दिन में दो बार एक छोटी अवधि के भीतर सबसे अच्छा संभव परिणाम प्राप्त करने के बनाओ। यहाँ वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा शाकाहारी भोजन बनाने के लिए एक दिशानिर्देश है। के रूप में प्रत्येक व्यक्ति की खाना पसंद भिन्न हो सकते हैं और आइटम आप के लिए उपलब्ध यहाँ क्या उल्लेख किया है से अलग हो सकता है इस के आधार पर, आप अपने खुद के भोजन योजना बना सकते हैं।

बहुत सवेरे

आप अपने दिन की शुरुआत करने के लिए निम्नलिखित मदों से कोई भी कर सकते हैं।
  • नींबू के रस में गुनगुना पानी 1 गिलास से जोड़ रहे है। इस पेय में यह शून्य कैलोरी होगा।
  • आप उपरोक्त मिश्रण करने के लिए शहद की एक चम्मच जोड़ने और इसे सुबह में हो सकता है। इस संयोजन शरीर के अंदर वसा को जलाने के लिए माना जाता है।
  • हरी चाय या काली चाय या जोड़ा चीनी के बिना काले कॉफी के 1 कप
आप अपने भोजन योजना के लिए इनमें से किसी भी चुन सकते हैं या दैनिक आइटम बदलने एकरसता से बचने के लिए कर सकते हैं।

सुबह का नाश्ता

आप एक नाश्ता जो कम से कम 350 कैलोरी होता है हो सकता है। यहाँ कुछ विकल्प हैं
  • आधा कप मसूर ग्रेवी या टोफू ग्रेवी के साथ दो रोटी
या
  • 1 तिमाही प्लेट भूरे रंग की रोटी या टूट गेहूं उपमा और कम वसा वाले दूध का एक कप
या
  • 2 इडली और सांभर आधा कप और आधा कम वसा वाले दूध का प्याला

मध्य सुबह नाश्ते

आप एक नाश्ते के रूप उबला हुआ दाल, हरी सलाद, कम कैलोरी फल या पागल का उपयोग कर सकते
  • आधा कप तरबूज / ककड़ी और गाजर का सलाद या 20 अंगूर या मूंगफली / बादाम / तरबूज के बीज की मुट्ठी ले लो।
  • सुनिश्चित करें कि कैलोरी की खपत 50-70 कैलोरी के बीच हुई है।

दोपहर का भोजन

वहाँ शाकाहारी दोपहर के भोजन के लिए एक से अधिक विकल्प हैं। आप सब्जियों के साथ रोटी खा सकते हैं या भूरे रंग के चावल और सब्जी gravies के लिए जा सकते हैं या कुछ रोटी और चावल है, तो आपकी पसंद के अनुसार। सुनिश्चित करें कि कैलोरी 350 कैलोरी से अधिक न हो। यहाँ वजन घटाने के लिए अपने सबसे अच्छे शाकाहारी आहार के लिए कुछ सुझाव हैं।
  • 1 कप भूरे रंग के चावल एक कटोरा मिश्रित सब्जी सलाद और 1 छोटी कटोरी raitha या कम वसा दही के साथ-साथ और आधा कप मिश्रित सब्जी रस (200 ग्राम पके चावल से अधिक नहीं)। सुनिश्चित करें कि सब्जियों कम वसा वाले तेल और का उपयोग कर नारियल जोड़े बिना पकाया जाता है।
  • अपनी पसंद का आधा कप सब्जी रस और एक छोटे कप raitha या हरे सलाद के साथ 2 रोटी।
  • यदि आप दोनों चावल और दोपहर के भोजन के लिए रोटी खाना पसंद करते हैं कप चावल आधा ऊपर मेनू बदल सकते हैं, और सब्जी ग्रेवी के साथ एक रोटी,।
यदि आपको लगता है कि आपके पेट भर नहीं है, तो अपने दोपहर के भोजन होने से पहले कुछ स्पष्ट सूप होने का प्रयास करें।

शाम

शाम के समय आप इनमें से किसी भी विकल्प चुन सकते हैं
  • हरी चाय
  • छाछ
  • नमकीन नींबू का रस
  • आधा कप जई कम वसा वाले दूध या पानी में पकाया जाता है
आप कुछ नाश्ता खाना पसंद करते हैं, तो आप मध्य सुबह नाश्ता के किसी भी चुन सकते हैं या पकाया दालों या सेम का एक आधा कप के लिए विकल्प चुन सकते हैं।

रात का खाना

किसी भी पतली सूप के साथ आपके खाने की शुरुआत करें। आप 2 रोटी या एक चौथाई प्लेट उपमा या भूरे रंग की रोटी के 3 स्लाइस या एक आधा कप सब्जी के साथ रात में जई का कटोरा और सलाद के 1 कटोरा खा सकते हैं।

स्वस्थ शाकाहारी भोजन लूज़ वेट करने के लिए

आप देख रहे हैं वजन कम करने के स्वस्थ शाकाहारी भोजन के लिए, आप के रूप में अच्छी भोजन की तैयारी में परिवर्तन करने की आवश्यकता। भोजन तैयार करने के लिए चावल की भूसी का तेल या जैतून का तेल की तरह स्वस्थ खाना पकाने के तेल का चयन करें। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपका दैनिक सेवन में तेल की अधिक से अधिक 2 चम्मच शामिल न करें। चीनी का उपयोग से बचें और अपने भोजन में नमक की मात्रा कम हो। हर दिन नए सामग्री के प्रयोग से repetitiveness से बचने के लिए अपने भोजन में विविधता लाने के लिए प्रयास करें। सलाद के रूप में अपने शाकाहारी भोजन में कच्चे फल और सब्जियों का अधिक शामिल करने के लिए प्रभावी रूप से वजन कम करने की कोशिश करें। पूरी तरह से गहरी तली खाद्य पदार्थों से बचने के लिए और इस तरह गुस्से में, उबलते और ग्रिल के रूप में खाना पकाने के तरीकों को प्राथमिकता देते हैं। आप भोजन के बीच में भूख तो सूप और सलाद के लिए चुनते हैं नियंत्रण में भूख रखने के लिए।

वजन घटाने भारतीय व्यंजनों

निम्नलिखित स्वादिष्ट भारतीय व्यंजनों है कि आप तैयार कर सकते हैं, जो आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलेगी से कुछ हैं।

1. जई

कोई बेहतर तरीका एक कटोरी जई से भरा होने से हमारे दिन की शुरुआत होती है। यह स्वास्थ्यप्रद भोजन है कि आप कभी भी खा सकते हैं और यह अब सबसे आम सामग्री है कि लोगों को अपने नाश्ता, दोपहर या रात का खाना तैयार करने के लिए उपयोग में से एक होता जा रहा है। , रक्तचाप को नियंत्रित करने कोलेस्ट्रॉल को कम करने, वजन कम करने में मदद जई, हृदय रोगों के खतरे को और साथ ही टाइप 2 मधुमेह को कम कर देता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा देता है। निम्नलिखित स्वस्थ व्यंजनों है कि आप जई का उपयोग कर तैयार कर सकते हैं कर रहे हैं।

क) नींबू जई

यदि आप एक, मसालेदार स्वादिष्ट और स्वस्थ भारतीय जई नुस्खा तैयार करने के लिए चाहते हैं, तो नींबू जई एक बहुत अच्छा विकल्प है।
सामग्री:
  • जई - एक कप आधा
  • जल 1 कप
  • हल्दी पाउडर -1/4 चम्मच
  • नींबू का रस 1 1 ½ चम्मच करने के लिए
  • नमक स्वाद अनुसार
सामग्री टेम्परिंग:
  • जैतून का तेल - 1 ½ चम्मच
  • सरसों के बीज - आधा चम्मच
  • हरी मिर्च - 2 से 3 नग (भट्ठा)
  • मूंगफली - 1 चम्मच
  • काले ग्राम -1 चम्मच
  • बंगाल ग्राम - आधा चम्मच
  • करी पत्ता - 6 से 8
  • हींग - एक चुटकी
तैयारी:
  • धीमी आंच पर कुछ मिनटों के लिए एक गैर छड़ी पैन और सूखी भुना जई आधा कप गरम करें। इस तरफ रख दें।
  • अब एक और पैन में तेल जोड़ें और सरसों के बीज में बंगाल ग्राम और ब्लैक ग्राम जोड़ सकते हैं और एक या दो मिनट के लिए यह हलचल। अब भट्ठा हरी मिर्च, हल्दी पाउडर और करी पत्ते जोड़ सकते हैं और अच्छी तरह से हलचल।
  • मूंगफली और तलना एक मिनट के लिए जोड़ें। अब स्वाद और फिर इसे उबालने के लिए अनुमति देने के लिए पानी और नमक का एक कप जोड़ें।
  • एक बार जब पानी उबलने है, जई जोड़ सकते हैं और 2 से 3 मिनट के लिए सरगर्मी पर रखने के लिए।
  • जई पकाया किया जाएगा और आप लौ बंद कर सकते हैं।
  • तैयार जई के लिए नींबू का रस जोड़ें, अच्छी तरह से मिश्रण है और यह गर्म सेवा करते हैं।

ख) जई इडली

सबसे अच्छा स्वस्थ नाश्ता या रात के खाने के व्यंजनों में से एक जई इडली है। यह पकवान फाइबर में उच्च है और भी बहुत पौष्टिक होता है। आप केवल बहुत कम तेल का उपयोग करने के लिए इस पकवान तैयार करने की जरूरत है और तेल भोजन में कटौती करने के लिए देख रहे लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प है जाएगा।
सामग्री:
  • जई - 1 कप
  • दही - आधा कप
  • गेहूं रवा - आधा कप
  • अपनी पसंद के बारीक कटा हुआ मिश्रित सब्जियों की 1 कप
  • जल 1 कप
  • हरा धनिया - 1 ½ चम्मच (बारीक कटा हुआ)
  • इनो फल नमक - आधा चम्मच
टेम्परिंग के लिए सामग्री:
  • जैतून का तेल - 1 चम्मच
  • काले ग्राम - 1 चम्मच
  • बंगाल ग्राम - 1 चम्मच
  • सरसों - आधा चम्मच
  • हरी मिर्च - 2 नग (बारीक कटा हुआ)
  • करी पत्ता - 5 से 6
तैयारी:
  • एक गैर छड़ी पैन में, सूखी भुना हुआ 2 से 3 मिनट के लिए जई। यह ठंडा है और फिर एक मिनट के बारे में एक ब्लेंडर में यह मिश्रण करते हैं।
  • एक पैन में, तेल जोड़ सकते हैं और एक से दो मिनट के लिए टेम्परिंग सामग्री और तलें जोड़ें। एक बार सामग्री भूरे रंग की बारी है, एक और 2 से 3 मिनट के लिए बारीक कटी हुई सब्जियों और हरा धनिया और तलें जोड़ें।
  • इस मिश्रण और एक अन्य मिनट के लिए तलें को गेहूं रवा जोड़ें।
  • एक मिश्रण का कटोरा के लिए इस मिश्रण स्थानांतरण और जमीन जई, नमक, दही और पानी जोड़ सकते हैं और यह अच्छी तरह से मिश्रण इतना है कि यह एक इडली बल्लेबाज स्थिरता में बदल जाता है।
  • इनो फल नमक केवल जोड़े जब आप इडली बनाने के लिए तैयार हैं।
  • तेल का एक छोटा सा के साथ तेल इडली प्लेटें और प्लेटों में से प्रत्येक में बल्लेबाज के लिए आवश्यक राशि डालना।
  • एक इडली पैन में बल्लेबाज डालो और 15 से 20 मिनट के लिए खाना बनाना।
  • पैन से जई इडली निकालें और टमाटर की चटनी के साथ गरम परोसें।

2. टमाटर

टमाटर लाइकोपीन, जो पोषण विशेषज्ञों और आहार विशेषज्ञों द्वारा सिफारिश की है में अमीर हैं। अपने आहार में टमाटर सूप शामिल करने से आपकी भूख को कम करने में मदद मिलेगी और इस तरह समग्र वजन कम करने में मदद। टमाटर अपने विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट गुण के लिए जाना जाता है।

क) मसालेदार भारतीय टमाटर का सूप

सामग्री:
  • 1 नंबर आलू, गाजर और प्याज के प्रत्येक
  • कटा हुआ टमाटर की 1 कप
  •  250 मिलीलीटर पानी
  • सब्जी शेयर की 250 मिलीलीटर
  • टमाटर प्यूरी की 1 चम्मच
  • आधा चम्मच मिर्च पाउडर
  • नमक स्वाद अनुसार
तैयारी:
  • कटा हुआ प्याज, diced गाजर, कटे हुए आलू एक सॉस पैन में जोड़ें। अब डालना पानी और सब्जी स्टॉक और यह अच्छी तरह मिला दें।
  • तेज आंच पर सॉस पैन रखो और मिश्रण उबाल। कटा हुआ टमाटर, टमाटर प्यूरी, नमक और मिर्च पाउडर जोड़ें और फिर के बारे में 20 से 25 मिनट के लिए उबाल। कभी कभी मिश्रण हलचल।
  • पानी के रूप में जोड़ें और जरूरत पड़ने पर। इसके बाद, लौ बंद कर देते हैं और एक ब्लेंडर में मिश्रण डाल दिया और यह मिश्रण एक चिकनी ठाठ सूप बनाने के लिए। एक सूप कटोरे में इस सूप स्थानांतरण और यह गर्म सेवा करते हैं।

ख) टमाटर और तुलसी का सूप

सामग्री:
  • 1 बड़ा आलू
  • 5 से 7 कच्चे टमाटर
  • 1 प्याज
  • लहसुन की 3 से 4 लौंग
  • आधा इंच अदरक
  • टमाटर प्यूरी के 2 चम्मच
  • 1 आधा चम्मच जैतून का तेल
  • ताजा कटा हुआ तुलसी के पत्तों (समूह) बन
  • नमक और काली मिर्च स्वाद के लिए
  • आधा चम्मच मिर्च के गुच्छे
तैयारी:
  • बारीक काट प्याज, टमाटर, लहसुन और आलू एक तरफ रख दें।
  • एक मध्यम आकार सॉस पैन ले लो, 1 चम्मच जैतून का तेल और तलना प्याज और लहसुन जोड़ने जब तक वे नरम हो जाते हैं। अब एक मिनट के लिए इस मिश्रण और तलें को आलू जोड़ने और फिर पानी की आधा लीटर जोड़ें।
  • मिश्रण उबाल करने की अनुमति दें और एक बार आप आलू को खोजने अर्द्ध पकाया होने के लिए, टमाटर प्यूरी और कटा हुआ टमाटर जोड़ें। अब आप को दिलासा और इन सामग्री पकाने जब तक आलू पूरी तरह से किया जाता है।
  • चल प्रक्रिया के अंतिम बिट में बारीक कटा हुआ तुलसी, नमक और काली मिर्च जोड़ें और फिर गर्मी बंद कर देते हैं।
  • एक सूप कटोरे में सूप स्थानांतरण और यह गर्म की सेवा ब्रेड स्टिक के साथ।

3. खमीर

रागी एक बहुत ही लोकप्रिय वार्षिक संयंत्र है कि स्वस्थ पोषक तत्वों का एक बहुत से भरा हुआ है है। यह लोहा, प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य खनिजों के लिए एक बहुत अच्छा स्रोत है। यह भी फाइबर में बहुत समृद्ध है और वजन घटाने के लिए एक बहुत अच्छा भोजन है, क्योंकि यह बहुत कम संतृप्त वसा होता है। यह मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी और यह भी पाचन में मदद करने के लिए जाना जाता है। निम्नलिखित रागी व्यंजनों आप अपना वजन कम करने में मदद मिलेगी कि से कुछ हैं।

क) खमीर माल्ट

रागी माल्ट एक एनर्जी ड्रिंक है कि बहुत आमतौर पर दक्षिण भारत में प्रयोग किया जाता है। यह एक प्राकृतिक स्वास्थ्य पेय है कि शरीर को स्फूर्ति करने में मदद मिलेगी और आप रागी माल्ट के साथ अपना नाश्ता फलों के रस स्थानापन्न आप दिन भर में सक्रिय रखने के लिए कर सकते हैं।
सामग्री:
  • रागी Flour- एक कप आधा
  • मलाई निकाला दूध - 1 / 4th कप
  • जल - 1 कप
  • पाउडर Jaggery- 1 चम्मच
  • इलायची पाउडर - 1 चम्मच
प्रक्रिया:
  • एक मिश्रण का कटोरा में, रागी का आटा जोड़ सकते हैं और धीरे-धीरे इस आटे को पानी जोड़ें। पानी को जोड़ते समय ताकि कोई गांठ का गठन कर रहे सरगर्मी पर रखें। एक चिकनी पेस्ट में इस बनाओ।
  • अब, गर्मी एक पैन में दूध स्किम और उबाल पर ले आएं। इलायची पाउडर के साथ रागी का आटा पेस्ट जोड़ें और दूध सरगर्मी रखने के लिए।
  • अब गुड़ पाउडर जोड़ सकते हैं और धीमी आंच पर 5 मिनट के लिए इस उबाल। सुनिश्चित करें कि मिश्रण लगातार हलचल करें।
  • यह शांत करने के लिए अनुमति दें और अपने स्वस्थ रागी माल्ट पेय तैयार है।

b)    Ragi Upma

रागी उपमा एक बहुत ही लोकप्रिय दक्षिण भारतीय नाश्ता पकवान कि सिर्फ स्वाद के लिए स्वादिष्ट नहीं है, लेकिन यह भी बहुत स्वस्थ है। सुबह में रागी उपमा भोजन भोजन cravings को कम करने में मदद मिलेगी और आप दिन के अधिकांश भाग के लिए पूर्ण महसूस होगा।
सामग्री:
  • खमीर आटा - 1 कप
  • जीरा और सरसों के बीज - आधा चम्मच प्रत्येक
  • जैतून का तेल - 1 आधा चम्मच
  • काले ग्राम - आधा चम्मच
  • बंगाल ग्राम - आधा चम्मच
  • एक प्याज, बारीक कटा हुआ
  • साढ़े एक टमाटर, बारीक कटी
  • 2 बारीक कटी हरी मिर्च
  • हरा धनिया - 1 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
  • करी पत्ता - 6 से 7
  • जल - 2 कप
  • हल्दी पाउडर - ¼ चम्मच
  • नींबू का रस - 1 आधा चम्मच
प्रक्रिया:
  • एक सॉस पैन में जैतून का तेल जोड़ें और फिर पैन में रागी का आटा जोड़ें। जब तक भुना हुआ खुशबू हवा भरता आटा तलें।
  • अब एक ताजा पैन में तेल का एक छोटा सा जोड़ने के लिए और सरसों और जीरा जोड़ें। यह भूनें और अब तक वे सुनहरे भूरे रंग की बारी बंगाल ग्राम और काला चना जोड़ने और उन्हें saute करते हैं।
  • प्याज, करी पत्ता और saute 2 मिनट के लिए जोड़ें। अब टमाटर और फिर एक और 1 मिनट के लिए saute।
  • अब मिश्रण को नमक और पानी के दो कप डालना। पानी उबालें। इसके बाद, पैन में sauteed रागी का आटा जोड़ने और इसे अक्सर हलचल।
  • यह अच्छी तरह से मिलाएं और फिर एक ढक्कन के साथ पैन कवर और यह 4 से 5 मिनट के लिए पकने दे। लौ उबाल जब आप एक ढक्कन के साथ पैन कवर किया।
  • अंत में, लौ बंद कर देते हैं और नींबू का रस और कटी हुई धनिया पत्तियों जोड़ने और इसे गर्म की सेवा।

वजन घटाने भारतीय आहार योजना

जब भी आप एक भोजन योजना के लिए इंटरनेट पर खोज, आप हमेशा भोजन योजना है कि पश्चिमी संस्कृति के लिए अनुकूल हैं भर में आ जाएगा। आप एक भारतीय हैं और भारत भारतीय खाद्य पदार्थों की विस्तृत विविधता पर चबा में अपने जीवन के अधिकांश भाग के खर्च किया है, तो यह आपको अमेरिकी आहार योजना है कि वजन कम करने में मदद मिलेगी का पालन करने के लिए बहुत मुश्किल है। आप एक भारतीय भोजन योजना में मदद मिलेगी आप वजन कम करने के लिए इतना है कि आप खाने के लिए आप क्या अब तक खाने की है और अभी तक अपना वजन कम खोजने के लिए तरस होगा। निम्नलिखित एक भारतीय वजन घटाने आहार चार्ट कि आप आसानी से अपने शरीर में अतिरिक्त किलो बंद डाला पालन करने की आवश्यकता है।

लूज़ वेट 1200 कैलोरी शाकाहारी भारतीय आहार योजना मेनू

इस मेनू गाइड का अनुसरण करके आप और एक दिन 1300 कैलोरी के लिए सिर्फ 1200 कैलोरी के लिए अपने भोजन की खपत को सीमित करने के लिए सक्षम हो जाएगा जिससे आप इस वजन घटाने आहार मेनू निम्न में से कुछ हफ़्ते के बाद हल्का महसूस होगा। शाकाहारी भोजन मेनू इस प्रकार है:
अर्ली मॉर्निंग (7 बजे):
ओ नींबू (0 कैलोरी) के साथ गुनगुना पानी का एक गिलास। ओ मलाई निकाला दूध, शक्कर नहीं और 2 बिस्कुट (90 कैलोरी) के साथ चाय का एक कप
नाश्ता (8 बजे):
ओ 2 गेहूं रोटी या चपाती + साढ़े पनीर ग्रेवी के कप (टोफू बेहतर है) (330 कैलोरी)। या ओ भूरे रंग की रोटी उपमा का एक प्लेट और मलाई निकाला दूध (300 कैलोरी) का एक कप।
मध्य सुबह नाश्ते: (10:30 बजे):
ओ एक केला या 20 अंगूर या आधा कप तरबूज (50 कैलोरी)।
दोपहर के भोजन के (1 बजे):
ओ भूरे रंग के चावल (200 ग्राम) + आधा कप मिश्रित सब्जियों + एक Raitha + 1 कटोरी सब्जी सलाद (345 कैलोरी) की छोटी कटोरी के 1 कप।
शाम (4 बजे):
ओ मक्खन दूध 1 गिलास या 1 कप (35 कैलोरी)
रात के खाने के (8 बजे):
2 chappatis या रोटी +1 सब्जी का सूप का कटोरा सलाद के +1 कटोरा (370 कैलोरी) कुल कैलोरी आप इस शाकाहारी भोजन में खपत होगी 1220 के बारे में कैलोरी है।

1200 वजन घटाने के लिए कैलोरी गैर शाकाहारी भारतीय आहार योजना मेनू

यदि आप एक गैर शाकाहारी हैं और सब्जियों वजन कम करने का एक बहुत कुछ खाने के लिए पसंद नहीं है, तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। तुम भी अपने दैनिक मेनू में गैर शाकाहारी व्यंजन शामिल करके वजन की एक पर्याप्त राशि खो सकते हैं। निम्नलिखित वजन घटाने के लिए गैर शाकाहारी भारतीय भोजन योजना है।
अर्ली मॉर्निंग (7 बजे):
ओ नींबू (0 कैलोरी) के साथ गुनगुना पानी का एक गिलास। ओ मलाई निकाला दूध, शक्कर नहीं और 2 बिस्कुट (90 कैलोरी) के साथ चाय का एक कप
नाश्ता (8 बजे):
ओ 2 भूरे रंग की रोटी + 2 कठोर उबले अंडे (290 कैलोरी) की स्लाइस। या ओ 1 भूरे रंग की रोटी + 2 तले अंडा + 1 कप की स्लाइस चीनी (310 कैलोरी) के बिना दूध स्किम्ड।
मध्य सुबह नाश्ते: (10:30 बजे):
ओ एक केला या 20 अंगूर या आधा कप तरबूज या बादाम या अखरोट (50 कैलोरी) की मुट्ठी।
दोपहर के भोजन के (1 बजे):
ओ भूरे रंग के चावल (200 ग्राम) + आधा कप मिश्रित सब्जियों + चिकन के 100 ग्राम के 1 कप (उबला हुआ या जैतून के तेल में तली हुई हलचल) + 1 कटोरी सब्जी सलाद (360 कैलोरी)।
शाम (4 बजे):
ओ मक्खन दूध 1 गिलास या 1 कप (35 कैलोरी)।
रात के खाने के (8 बजे):
1 रोटी या रोटी + साढ़े दाल दाल + 50 मछली के ग्राम (ओमेगा 3 फैटी एसिड में अमीर) raitha (380 कैलोरी) के +1 कटोरा के कप। कुल कैलोरी है कि आप इस मांसाहारी आहार मेनू का पालन करते हुए एक दिन लेने वाली हो जाएगा चारों ओर 1225 कैलोरी है। इस आहार योजना का पालन करके, आप अपने सभी पसंदीदा खाद्य पदार्थ खाने से वजन कम करने के लिए सक्षम होंगे। आप कठोर अभ्यास करने के लिए और बस हल्के व्यायाम करने के लिए इस आहार के साथ वजन कम करने का आनंद की जरूरत की जरूरत नहीं है। आप समय की एक छोटी अवधि के भीतर अपना वजन कम करने के लिए देख रहे हैं, तो 1200 कैलोरी आहार योजना की मदद से आप अपनी जीवन शैली और आहार के लिए समायोजन का एक छोटा सा बनाकर अतिरिक्त किलो डाला।

वजन घटाने के लिए शीर्ष स्वस्थ सब्जियों के रस

कोई शक नहीं कि लेने वाली ताजा सब्जियों और फलों आप स्वस्थ और फिट रहने के लिए मदद मिलेगी नहीं है और इन खाद्य पदार्थों अपने दैनिक भोजन के लिए एक उत्कृष्ट प्रतिस्थापन माना जाता है। सब्जियों Juicing भी एक शानदार तरीका अतिरिक्त वसा है कि आप अपने शरीर पर ढो रहे डाला है। यह सबसे आसान और प्रभावी तरीके से अतिरिक्त शरीर के वजन कम करने के लिए में से एक है और यह भी पोषक तत्वों का एक बहुत से भरा हुआ है। सब्जियों के रस आपके शरीर सफाई करने में मदद मिलेगी, वजन घटाने के साथ ही अपने चयापचय बढ़ाने में मदद करते हैं। यह पता पाया गया है कि ताजा सब्जी का रस का एक गिलास पीने के हर दिन के लिए वजन जल्दी खोने के रूप में रस आसानी से कच्ची सब्जियां खाने से शरीर द्वारा अवशोषित हो जाता है में मदद मिलेगी। निम्नलिखित सब्जियों के रस है कि आप प्रभावी वजन घटाने के लिए उपभोग कर सकते हैं में से कुछ हैं।

1. गाजर का रस

गाजर का रस आहार फाइबर में समृद्ध है और यह भी दृष्टि में सुधार के लिए बहुत अच्छा है। यह टेस्टोस्टेरोन के उच्च स्तर को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी और इस तरह शरीर में वसा कम करने के लिए मदद करता है। गाजर के रस भी अतिरिक्त वजन खोने से अलग शरीर की आत्म रक्षा तंत्र में सुधार लाने में मदद मिलेगी। एक जिम सत्र के बाद हर दिन गाजर का रस का एक गिलास ले रहा है अपने पेट खाने तक पूर्ण रखने में मदद मिलेगी।

2. चुकंदर-रूट का रस

एक अन्य महत्वपूर्ण सब्जी का रस वजन घटाने के साथ मदद मिलेगी और हमेशा किसी भी वजन घटाने आहार का हिस्सा होना चाहिए कि चुकंदर का रस है। यह पोषक तत्वों से भरा हुआ है और कोलेस्ट्रॉल नहीं या वसा होता है। यह आप और अधिक कैलोरी जलाने के लिए व्यायाम करते समय में मदद मिलेगी और भी आप ताकत और सहनशक्ति कठोर वर्कआउट के लिए जाने के लिए दे देंगे। चुकंदर जड़ का रस उच्च फाइबर सामग्री है और पोषक तत्वों आप दिन भर पूर्ण महसूस करते हैं कि है। नाश्ता हर रोज सुबह के लिए चुकंदर का रस का एक गिलास पीने के लिए आवश्यक घुलनशील और अघुलनशील फाइबर आहार के साथ आप प्रदान करने में मदद मिलेगी और साथ ही मल त्याग में सुधार होगा।

3. गोभी का रस

गोभी सब्जियों कि कैलोरी में बहुत कम है में से एक है और यह सिर्फ सेवन किए गए 16 कैलोरी होता है। गोभी का रस लोग हैं, जो वजन जल्दी खोने के लिए देख रहे हैं के लिए अत्यधिक लाभकारी है। यह भी शरीर के आत्म रक्षा तंत्र को बढ़ाने में मदद मिलेगी। गोभी के रस का नियमित खपत मधुमेह रोग के विकास के रूप में यह विटामिन सी और एंथोसायनिन में समृद्ध है के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी। गोभी का रस नमकीन या मीठा खाद्य पदार्थ के प्रति अपने तरस नीचे काटने में मदद मिलेगी। आप से पहले या भोजन के बाद या यहां तक ​​कि एक जलपान स्थानापन्न के रूप में यह रस किसी भी समय पी सकते हैं।

4. ककड़ी का रस

यह रस वजन कम करने में बहुत प्रभावी है। ककड़ी का रस मूत्रवर्धक गुण है और शरीर से वसा और विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है। ककड़ी का रस शरीर से वसा को तोड़ने में मदद करता है और मूत्र के माध्यम से समाप्त करता है। ककड़ी का रस पीने से शरीर जो वजन घटाने को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है की चयापचय दर को बढ़ाने के लिए मदद करता है। यह शरीर ताज़ा होता है और एक चमक त्वचा और स्पष्ट रंग प्रदान करता है। आप अम्लता, सीने में जलन या पेट से पीड़ित हैं अल्सर आप इस रस लेने से राहत मिल जाएगी। आप ककड़ी का रस पी सकते हैं इससे पहले कि नियंत्रण करने के लिए प्रत्येक भोजन अपनी भूख को कम कर देता है या आप उन्हें भोजन के बीच में हो सकता है अपने पेट भरा हुआ महसूस रखने के लिए। आप इस रस में कुछ गाजर मिश्रण यह स्वादिष्ट और स्वस्थ बनाने के लिए कर सकते हैं।

5. अजवाइन का रस

आप अपने शरीर से अतिरिक्त वजन कम करने हैं, तो अजवाइन का रस सबसे अच्छा विकल्प है। कुल कैलोरी सामग्री बहुत कम है और यह शरीर में सेल्युलाईट गठन को कम करने में मदद करता है। के रूप में यह एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य यह शरीर के सूजन कम करता है। यह रस फाइबर में समृद्ध है और विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और खनिज जो उचित स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए मदद करता है और पाचन समस्याओं से बचाता है। यह रस शरीर में कड़ा हो जाना रोकने में प्रभावी है और पत्थर के गठन से बचाता है।

सब्जियों के रस लाभ

  1. रस के रूप में सब्जियों का सेवन क्या एक सामान्य व्यक्ति खा सकते हैं और अधिक से अधिक सब्जियों में ले जाने में मदद मिलेगी।
  2. ये रस सुखदायक और उपचार प्रभाव प्रदान करके पाचन तंत्र में सुधार लाने में मदद मिलेगी।
  3. इन रस आहार फाइबर के उच्च स्तर पर है, वे वजन कम करने में सहायता करेगा।
  4. यह आपकी भूख के कष्ट को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी और आप संपूर्ण महसूस करते हैं।
  5. यह विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरा हुआ है। यह आपके प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार लाने में मदद मिलेगी।
  6. ये रस आपके शरीर के पीएच स्तर को सुधार करने में मदद और इस तरह आपके शरीर के ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलेगी होगा।
  7. ये रस कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के रूप में यह यह किसी भी संतृप्त वसा या सोडियम नहीं है में मदद मिलेगी।
  8. पीने सब्जियों के रस दिन में तीन बार एक व्यक्ति की संभावना को अल्जाइमर रोग विकसित करने के लिए कम करने के लिए कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *