हाई ब्लूडप्रेसर को कंट्रोल करने 9 तरीके

उच्च रक्तचाप एक आम समस्या यह है कि लोगों की बहुत प्रभावित करता है। फिर भी, वहाँ दवाओं है कि आप अपने रक्तचाप कम करने में मदद कर सकते हैं कर रहे हैं। हालांकि, इन दवाओं समस्या का इलाज नहीं कर सकते हैं; वे केवल यह नियंत्रित करने में मदद। फिर भी, आप एक स्वस्थ जीवन शैली और एक संतुलित आहार का पालन करते हुए इस हालत का इलाज कर सकते हैं। नीचे दिये गये कुछ आहार में परिवर्तन है कि आप उच्च रक्तचाप के इलाज में मदद कर सकते हैं कर रहे हैं।

1. फल और ताजा सब्जियों

अपने आहार में अधिक फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए। ब्रोकोली जैसी हरी और पत्तेदार सब्जियों लेने, गोभी आदि आप तरबूज, केला, संतरा और आलू की तरह फल खाना चाहिए शुरू करो। ये फल उन्हें में पोटेशियम की एक उच्च एकाग्रता है। यह अपने रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

2. कम वसा आहार

आप उच्च रक्तचाप है, तो यह उपयोगी है अगर आप उच्च वसा खाद्य पदार्थों और डेयरी उत्पादों में कटौती होगी। दूध, पनीर, दही और कम वसा वाले पनीर की तरह कम वसा वाले डेयरी आइटम में स्विच करें।

3. प्रोटीन युक्त आहार

अपने आहार में प्रोटीन अधिक और कम वसा वाले में होना चाहिए। लाल मांस के स्थान में आप कम वसा और चिकन, मछली और अंडे की तरह प्रोटीन युक्त वस्तुओं लेना चाहिए।

4. पूरे अनाज

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से बचें। एक आहार है कि जैसे जई, भूरे रंग ब्रेड, अनाज और पास्ता साबुत अनाज के होते हैं में स्विच करें।

5. बीन्स, बीज और नट्स

राजमा, नट, cannellini सेम और मूंगफली का मक्खन अपने आहार में जैसी मदों को शामिल करें। यह आपके रक्तचाप को बनाए रखने में मदद कर सकता है।  

6. स्वस्थ तेल

आप जैतून का तेल की तरह स्वस्थ तेलों है कि आप उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं करने के लिए स्विच करना चाहिए। अपने आहार में जैतून का तेल और कम वसा वाले नकली मक्खन को शामिल करें। इन मदों ओमेगा 3 फैटी एसिड जो आप अपने रक्तचाप को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं होते हैं।

7. चीनी और शराब के सेवन कम करें

आप उच्च रक्तचाप है, तो चीनी और शराब के सेवन से बचें। इसके अलावा कार्बोनेटेड पेय पदार्थों और खाद्य पदार्थों ट्रांस वसा और वसा की एक उच्च एकाग्रता है कि लेने से बचने के। इन मदों के साथ ही अपने रक्तचाप बढ़ा रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता।

8. आपके रक्तचाप पर नज़र रखें

आप कुछ आहार आपके रक्तचाप को कम करने परिवर्तन कर रहे हैं, तो यह बेहतर होगा कि आप एक रक्तचाप की निगरानी आप अक्सर अपने रक्तचाप की जांच करने में मदद कर सकते खरीदना चाहेंगे। ऊपर उल्लिखित आहार में परिवर्तन का पालन करके आप 2 से 3 सप्ताह के भीतर एक उल्लेखनीय अंतर को देख रहे होंगे।  

9. बचें सोडियम-रिच डाइट

खाद्य पदार्थों है कि सोडियम में उच्च रहे हैं से बचें। खाद्य पदार्थों है कि प्रकृति में नमकीन से बचें। सोडियम की आपका दैनिक सेवन 1500 मिलीग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए। जमे हुए समुद्री खाद्य पदार्थ, चिप्स, ketchups, सरसों और अचार की तरह आइटम खाने बंद करो। इन मदों बहुत अधिक मात्रा में सोडियम होते हैं। कुछ जड़ी बूटियों कि आप अपने भोजन में सोडियम के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं कर रहे हैं। हालांकि उच्च रक्तचाप कई समस्याओं को जन्म दे सकता है, यह आसानी से एक स्वस्थ जीवन शैली की मदद और एक नियंत्रित आहार के साथ नियंत्रित किया जा सकता। आप अपने अस्थिर रक्तचाप के बारे में चिंतित हैं? आप एक प्राकृतिक उपाय है कि आप अपने रक्तचाप को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं के लिए देख रहे हैं? आप तो अपने पुराने रक्तचाप समस्या से निपटने के उपरोक्त आहार में परिवर्तन और आहार युक्तियाँ है कि आप कुछ गारंटी परिणाम दे सकते हैं में से कुछ बाहर की कोशिश करने के लिए एक विकल्प के उपाय के लिए देख रहे हैं। एक स्वस्थ आहार कार्यक्रम है कि फल और हरी सब्जियों के बहुत सारे शामिल करने के लिए स्विच करके, आप निश्चित रूप से अपने रक्तचाप कम करने में अपने शरीर को कर सकते हैं। इसके अलावा भोजन से आप भी नियमित रूप से व्यायाम और उचित आराम की तरह कुछ जीवन शैली में परिवर्तन करना चाहिए।

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