स्वस्थ और लंबे बालों के शीर्ष 18 फूड्स

स्वस्थ और लंबे बालों के केवल अपने बालों के बाहर उपस्थिति पर निर्भर नहीं करता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, शरीर है, जो भी अपने बाल स्वास्थ्य भी शामिल है, के हर हिस्से के अच्छे स्वास्थ्य को आप क्या खाते हैं पर निर्भर करता है। अपने बालों के मजबूत और स्वस्थ विकास के लिए एक संतुलित आहार पर निर्भर करता है। पोषक तत्वों है कि शरीर द्वारा खपत होती है बाल कूप को मज़बूत। हर एक स्वस्थ बाल, चाहे पुरुष या स्त्री के लिए प्यार करता है। बालों का झड़ना या बाल गिर जाते हैं हम सभी के लिए एक बड़ी समस्या है। ऐसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए और अपने बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए, हम अपने भोजन में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने की जरूरत है। प्रत्येक भोजन में और प्रत्येक भोजन के साथ कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन में वृद्धि हमारे बाल विकास में एक जबरदस्त परिवर्तन ला सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप कम से कम 6 महीने के लिए एक बाल पौष्टिक आहार का पालन करें, यह निश्चित रूप से अपने बाल कूप मजबूत बनाने के लिए और अपने बालों को स्वस्थ और मोटी कर देगा। तो, शैंपू और कंडिशनर अलग छोड़ दें, और एक स्वस्थ आहार शुरू, और अंतर देखते हैं। तुम बस अपने आप को प्यार करेंगे।

फूड्स जिनकी मदद से आप मोटी और स्वस्थ बाल आगे बढ़ें

बाल विकास बढ़ाने के लिए, बालों के झड़ने को रोकने के लिए, करने के लिए रूसी रोकने , एक स्वस्थ खोपड़ी के लिए, विटामिन बी, सी, ए, डी और सेलेनियम, जस्ता, फोलिक एसिड, लोहा और प्रोटीन जैसे खनिजों की तरह कुछ विटामिन की आवश्यकता है। तुम भी ओमेगा -3 फैटी एसिड, जो अपने बाल खोपड़ी हाइड्रेटेड रखने का एक अच्छा राशि की आवश्यकता है। उपभोक्ता किसी भी या इन पोषक तत्वों के सभी होने खाद्य पदार्थ लंबे, स्वस्थ घने बाल के समाधान में से एक हैं। आपका बाल के लिए ये 18 फूड्स का प्रयास करें
  1. दुबला लाल मांस:एक शोध अध्ययन के अनुसार, कम लोहे की मात्रा को जन्म दे सकता गंजापन और बालों के झड़ने। आमतौर पर, यह पाया गया है कि महिलाओं को लोहे की कमी कर रहे हैं और है कि उनके अस्वस्थ और पतली बालों के साथ दिख रहा है। झुक लाल मांस की लोकप्रिय आपके शरीर में लौह सामग्री को बढ़ाने के लिए भोजन है।
  2. Wholegrains:wholegrains, जौ, जई, कुटू टूटा हुआ गेहूं, रागी, बाजरा के रूप में की तरह बाल विकास को बढ़ावा देने के। Wholegrains जो बाल कूप के लिए अच्छे हैं जस्ता, विटामिन बी और लोहे के भंडार हैं। ये हार्मोन जो विकास और अपने बालों की मोटाई पर सीधा प्रभाव को नियंत्रित करेंगे। शरीर में इन पोषक तत्वों के बाद अपने बालों की रक्षा करना।
  3. ब्राउन राइस:ब्राउन चावल एक और भोजन जो उस में जस्ता सामग्री है, जो अपने बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण है की बहुत कुछ किया है। को रोकने के लिए भूरे रंग के चावल की खपत बालों के झड़ने ।
  4. बीन्स और दाल:कूप के पूरक और अपने बाल खोपड़ी स्वस्थ बनाने के लिए, मसूर की दाल जो जिंक, प्रोटीन, आयरन और बायोटिन शामिल खपत करते हैं। यह सब शाकाहारी, शाकाहारी, और मांस खाने वालों के लिए वास्तव में बहुत अच्छा है। राजमा की तरह फलियां, सोया सेम भी बाल समर्थन और रखरखाव में एक महान भूमिका निभाते हैं।
  5. अंधेरे हरी पत्तेदार सब्जियों (पालक, ब्रोकोली):अपने दैनिक आहार में अंधेरे हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। के रूप में ज्यादा संभव के रूप में अपने आहार में पालक और ब्रोकोली शामिल करने के लिए प्रयास करें। इन हरी सब्जियों फोलिक एसिड, विटामिन ए, सी और जस्ता जो घने बाल सहित स्वस्थ रहने, के लिए आवश्यक हैं में अमीर हैं। पालक लोहा, फोलेट, बीटा कैरोटीन, और विटामिन सी जो बाल कूप को स्वस्थ रखने से भरा है। यह भी खोपड़ी में तेल circulates। इसके अलावा, ब्रोकोली, जस्ता, कैल्शियम, और फोलिक एसिड की अपनी समृद्ध सामग्री के साथ एक और हरी पत्तेदार सब्जी बाल गिरने से बचाता है और बढ़ावा घने बाल विकास में मदद करता है। गहरा हरा विटामिन ए और सी के साथ पैक किया Veggies, सीबम का उत्पादन - एक खोपड़ी तेल, कि एक प्राकृतिक बाल कंडीशनर के रूप में काम करता है।
  6. मीठे आलू:एक अन्य लोकप्रिय स्वस्थ भोजन जो घने बाल विकास को बढ़ा देता है मीठा आलू है। मीठे आलू विरोधी oxidant बीटा कैरोटीन जो शरीर में विटामिन ए में बदल जाता है है। यह एक ज्ञात तथ्य यह है कि विटामिन ए शरीर की हर कोशिकाओं के कार्य कर, अपने बालों की कोशिकाओं सहित के लिए आवश्यक है। मीठे आलू में विटामिन ए तेलों है कि एक स्वस्थ खोपड़ी को बनाए रखने और भी उत्पादन में मदद करता हैरूसी से बचाता है ।
  7. अंडे:- जस्ता, सेलेनियम, सल्फर, और लोहे के अंडे 4 बुनियादी खनिजों के साथ पैक किया जाता है। वे बायोटिन, एक विटामिन बी जो बाल विकास को बढ़ावा देता है से भरे हुए हैं। उन्होंने यह भी प्रोटीन, जो कोशिकाओं बाल कूप को ऑक्सीजन ले जाने के लिए मदद का एक बड़ा स्रोत हैं। अपने आहार में अंडे को शामिल करें ताकि आपके शरीर में लोहे और प्रोटीन सामग्री जो बाल विकास में मदद कर सकते हैं बढ़ाने के लिए।
  8. गाजर:गाजर भी बीटा कैरोटीन, एक एंटीऑक्सीडेंट जो घने बाल विकास को बढ़ा देता है की है। गाजर का सेवन, चाहे उबला हुआ या कच्चे, स्वस्थ खोपड़ी को बढ़ावा देता है और अपने सुस्त ताले ऊपर चमक कर सकते हैं।
  9. टमाटर:इसके अलावा अपने आहार में टमाटर शामिल हैं। यह बालों को नुकसान और बालों के झड़ने, टमाटर एंटीऑक्सीडेंट और लाइकोपीन का एक अच्छा स्रोत होने से बचाता है।
  10. फल:विटामिन सी हमेशा स्वस्थ बालों के लिए आवश्यक है। शरीर में विटामिन सी की कमी बाल टूटना पैदा कर सकता है। तो हर दिन ताजा फल खपत करते हैं। जामुन, संतरा, भारतीय करौंदे, कीवी, पुआल जामुन की आपूर्ति पोषण बाल कूप की तरह फल। इसके अलावा स्वस्थ बालों के लिए केले खाते हैं। केले जिंक और विटामिन बी से भरपूर होते हैं
  11. ग्रीक दही:आप के रूप में ग्रीक दही जो कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी और डी के कई बाल देखभाल उत्पादों में से समृद्ध है की तरह कम वसा वाले खाद्य पदार्थों के लिए विकल्प चुन सकते हैं, तो आप घटक लेबल में एसिड pantothenic पाते हैं। यह विटामिन B5 से निर्मित है। ग्रीक दही एक इस तरह के भोजन जो विटामिन B5, जो बारी में बाल कूप स्वास्थ्य को बढ़ा देता है में समृद्ध है।
  12. डार्क चॉकलेट:यह एक भोजन है जो हर एक के लिए पसंद करती है। हाँ, यह अंधेरे चॉकलेट है। एंटीऑक्सीडेंट में अमीर, लोहा अमीर विटामिन बी, अंधेरे चॉकलेट मोटी स्वस्थ बाल उगाने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  13. ग्रीन चाय:आप केवल यह लेने नहीं द्वारा लेकिन यह भी लागू करके हरी चाय का लाभ मिलता रहा जा सकता है। हाँ, आप इसे सही सुना है। हरी चाय का सेवन अपने बाल स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। लेकिन क्या आप भी हरी चाय जो रूसी लड़ने और खोपड़ी में सुधार के साथ अपने बालों को धो लें कर सकते हैं।
  14. अखरोट और बादाम:अपने आहार में अखरोट की तरह सूखे मेवे, बादाम शामिल करने के लिए मत भूलना। ओमेगा 3, बायोटिन और विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत, अखरोट और बादाम स्वस्थ घने बाल के लिए आवश्यक हैं।
  15. मछली (भारतीय प्रकार की समुद्री, सामन, कस्तूरी):सबसे अच्छा खाद्य पदार्थ में से एक बालों के झड़ने को रोकने के लिए और एक स्वस्थ घने बाल के लिए मछली है। । भारतीय मैकेरल ओमेगा 3 और 6, जो खोपड़ी rejuvenates, में समृद्ध है कूप विकास को प्रोत्साहित करती है और अपने बाल मोटी और स्वस्थ बनाने के। सीप एक और समुद्री भोजन जो स्वस्थ बालों को बढ़ावा देता है। कस्तूरी जस्ता में अमीर हैं, जो की कमी सूखी, परतदार खोपड़ी सहित बालों के झड़ने का कारण बन सकता। जिंक एण्ड्रोजन के उत्पादन के साथ जुड़ा हुआ है। कम एण्ड्रोजन के साथ लोगों को धीमी गति से बाल विकास और रूसी से ग्रस्त हैं। सामन एक और मछली है, जो प्रोटीन और विटामिन डी से भरपूर किया जा रहा है, स्वस्थ बाल विकास को बढ़ावा देता है।ओमेगा फैटी एसिड होता है जो शरीर 3 की आवश्यकता है सामन मछली में उपलब्ध हैं। तो बालों के झड़ने को रोकने और उपभोक्ता सामन, मैकेरल, और कस्तूरी या अन्य मछली से घने बाल होते हैं।
  16. वनस्पति तेल:अब, तुम नहीं मोटी लंबे बाल चाहते हैं, लेकिन आप भी नरम और चमकदार बालों का चुनाव करेगा। कोई भी सूखे बालों, चमक कम बाल चाहता है। यह तब होता है जब अपने आहार वसा में बहुत कम है। तो मूंगफली, जैतून, कुसुम और सूरजमुखी तेल अपने आहार में शामिल हैं। इन तेलों अपने बालों में चमक बहाल कर सकते हैं।
  17. बीफ:तुम सच में केट मिडलटन के रूप में ही बाल चाहते हैं, तो मांस खपत करते हैं। यह उसके स्वस्थ बालों के लिए रहस्य है। एक सप्ताह में सिर्फ एक बार दुबला मांस का एक छोटा सा हिस्सा खपत करते हैं। इसकी सहायता से आप घने बाल बढ़ने और बाल गिरने बंद करो ।
  18. चिकन:तुम भी दुबला चिकन के साथ स्वस्थ घने बाल मिल सकती है। चिकन की खपत के रूप में यह प्रोटीन है, जो घने बाल विकास और खोपड़ी के लिए अच्छा है में समृद्ध है।
   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *