पैरों की बदबू को चुटकियों में करें दूर ये घरेलु नुस्खे

क्या आपके पैरों से बदबू आती है? क्या पैरों की बदबू के कारण लोग आपके पास बैठने से कतराते हैं अगर हां तो घबराइए नहीं। इस समस्या से निजात पाना अब कोई मुश्किल काम नहीं है। अकसर जो लोग लंबे समय तक जूते पहने रखते हैं या जिनके पैरों में अत्यधिक पसीना आता है उन्‍हें इस परेशानी का सामना करना पड़ता है। पैरों की बदबू की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इसके कारणों को जानना जरूरी है। अगर आप लंबे समय तक जूते पहने रहते हैं, तो गर्मी और नमी के कारण आपके पैरों में बदबू पैदा करने वाले जीवाणु पैदा होते हैं। जूतों के अंदर, पैरों के आसपास गर्म और नमी भरा वातावरण रहता है जो जीवाणुओं को पैदा करने में मदद करता है। पैरों की बदबू को चुटकियों में करें दूर ये घरेलु नुस्खे
  • जूते मोजे को साफ रखें:- अपने जूतों और मोजों को साफ रखें। हर रोज अपने मोजे को धोएं और हमेशा ऐसे मोजे का इस्तेमाल करें जो पैरों में होने वाले पसीने को सोख लें। अगर आप कपड़े के जूतों का प्रयोग कर रहें हैं तो उन्हें भी समय-समय पर धोना जरूरी है। चमड़े के जूतों को थोड़ी देर के लिए धूप में रखें। जूतों के अंदर थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालें। यह आपके जूतों से दुर्गंध को हटाने में मदद करेगा।
  • नमक के पानी से धोएं:- अपने पैरों को रोज नहाने के बाद आधे घंटे तक हल्के गर्म पानी में नमक डालकर रखें। पानी से निकालने के बाद पैरों को धोने की जगह किसी नर्म व साफ तौलिए से इसे पोंछ लें। उसके बाद मोजे पहनें। नमक का पानी त्वचा को शुष्क बनाता है और पसीना आने से रोकता है जिससे पैरों से बदबू नहीं आती है।
  • पानी और चाय की पत्ती:- पैरों की बदबू की समस्या से बचने के लिए एक टब में गर्म पानी लें और चाय की पत्ती या टी बैग डालें। लगभग आधे घंटे तक अपने पैरों को इस चायपत्ती युक्त पानी में रहने दें। इस प्रक्रिया के नियमित इस्तेमाल से जल्दी ही आपको इस समस्या से निजात मिल सकती है।
  • फुट स्क्रब:- पैरों क बदबू की समस्या से बचने के लिए आप स्क्रब की मदद भी ले सकते हैं। अदरक, मूली व नींबू को मिलाकर बनाए गए फुट स्क्रब को पैरों पर अच्छे से लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें और फिर धो लें। इस स्क्रब को हफ्ते में दो बार पैरों पर लगाएं।
  • टेलकम पाउडर का इस्तेमाल:- अगर आपके पैरों से ज्यादा बदबू आ रही है तो आप तुरंत के लिए टेलकम पाउडर का प्रयोग कर सकते हैं। इससे पैरों से आने वाली बदबू कम हो जाएगी और आपके पैर लंबे समय तक महकेगें।
  • जिंक का सेवन:- जो लोग अपने आहार में जिंक को शामिल नहीं करते हैं उनमें पसीने की समस्या ज्यादा होती है। इसलिए अपने आहार में जिंक के स्रोतों को शामिल करें जैसे पालक, व्हीट जर्म, नट्स, बीन्स, मशरुम आदि। इसके नियमित सेवन से आप पसीने की बदबू से बच सकते हैं।
  • सेब का सिरका:- एक टब गर्म पानी में सेब का सिरका डालें और अपने पैरों को इस पानी में थोड़ी देर के लिए रहने दें। यह बड़ी आसानी से पैरों की दुर्गंध को दूर भगा देगा। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार आजमाएं।
  • साबुन का प्रयोग:- यह आपके पैरों की दुर्गंध को दूर भगाने का एक अच्छा तरीका है। दिन में दो बार अपने पैरों को जीवाणुरोधी साबुन और गर्म पानी से धोएं। यह बदबू पैदा करने वाले जीवाणुओं को पैदा होने से रोकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *