चिंता व तनाव के लिए शीर्ष 10 प्राकृतिक जड़ी बूटी

चिंता और अन्य तनाव से संबंधित मुद्दों जड़ी बूटियों की तरह प्राकृतिक उपचार के साथ इलाज किया जा सकता है। हालांकि, लोगों की सबसे पारंपरिक दवाओं कि लक्षणों के उपचार का सहारा। लेकिन इन दवाओं के साइड इफेक्ट हो सकता है। दूसरी ओर, यदि आप प्राकृतिक उपचार पर हैं, वहाँ कोई दुष्प्रभाव होते हैं। फिर भी, अगर आप कुछ दवा पर हैं, तो आप अपने प्राकृतिक उपचार के साथ अपने नियमित रूप से दवाओं छोड़ने के बिना शुरू कर सकते हैं। सुरक्षित पक्ष पर होना करने के लिए, आप अपने डॉक्टर से परामर्श इससे पहले कि आप किसी भी वैकल्पिक चिकित्सा या जड़ी बूटी लेने शुरू कर सकते हैं।

चिंता व तनाव के लिए 10 प्राकृतिक जड़ी बूटी

1. अदरक

अदरक एक प्रभावी जड़ी बूटी है कि चिंता और तनाव को समाप्त करने में मदद करता है। अदरक का उपभोग करने के महान तरीकों में से एक पानी आप चाय बनाने के लिए उपयोग में अदरक का कुचल टुकड़े जोड़कर अदरक चाय तैयार करने के लिए है। कुछ व्यंजनों खाना पकाने, जबकि तुम भी अदरक का उपयोग कर सकते हैं। अदरक भी एक शानदार पाचन सहायता है और इसलिए यह अगर आप अपने नियमित आहार में अदरक बहुत अच्छा होगा। अदरक भी शरीर से विषाक्त पदार्थों को साफ करने में सहायक है। हालांकि, यह बेहतर होगा कि आप अदरक के साथ शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करेंगे। इसका कारण यह है कुछ मामलों में जड़ी बूटी कुछ हल्के दुष्प्रभाव पैदा करने के लिए जाना जाता है।

2. जोजोबा

जोजोबा है, इसीलिए उसे साबुन और शरीर लोशन की तरह शरीर उत्पादों की एक नियमित घटक के रूप में प्रयोग किया जाता है एक सुखदायक प्रभाव पड़ता है। जोजोबा हमारे शरीर और त्वचा sooths और इस प्रकार यह हमें हमारे मन आराम में मदद करता है। जोजोबा कोई साइड इफेक्ट पैदा नहीं करता है, लेकिन अभी भी आप अपने चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं इससे पहले कि आप के साथ शुरू करते हैं। जोजोबा अकेले नहीं लिया जाना चाहिए। यह निश्चित हर्बल तैयारी के लिए एक योज्य के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता।

3. जिन्कगो Biloba

हालांकि जिन्कगो Biloba एक लोकप्रिय विरोधी चिंता जड़ी बूटी है, यह भी रोगों की एक विस्तृत श्रृंखला के उपचार में प्रयोग किया जाता है। यह न केवल एकाग्रता में सुधार करने में मदद करता है लेकिन यह भी मोतियाबिंद के इलाज में मदद करता है। जिन्कगो Biloba अपने दिमाग के लिए एक टॉनिक है जो अप्रत्यक्ष रूप से आपके चिंता और तनाव के साथ मुकाबला करने में मदद कर सकता है की तरह कार्य करता है। हालांकि एक प्राकृतिक उपाय के रूप में इस अद्भुत जड़ी बूटी लेने अपने चिंता विकार से निपटने के लिए एक शानदार तरीका है, इस मुद्दे पर अपने चिकित्सकों सलाह लेने के महत्व को अनदेखा न करें।

4. वेलेरियन रूट

वेलेरियन जड़ बेचैनी और अनिद्रा जैसे मुद्दों से निपटने के लिए एक महान दवा है। जड़ी बूटी हो रही है कि बेहद जरूरी नींद जब भी आप बाहर जोर दिया जाता है में मदद कर सकते हैं। क्योंकि यह समय है जब अपने दिमाग अपने चेतन मन से किसी भी हस्तक्षेप के बिना ही आराम करने के लिए कोशिश करता है उचित नींद आवश्यक है। वेलेरियन जड़ मन को शांत करता है और जल्दी और आसानी से नींद को प्राप्त करने में मदद करता है।

5. Bergamot

Bergamot तेल लोकप्रिय aromatherapy के लिए एक घटक के रूप में इस्तेमाल किया। bergamot तेल के साथ Aromatherapy शुरू में विकिरण उपचार के दौर से गुजर रोगियों के लिए ही प्रयोग किया जाता था। हालांकि, शोध साबित कर दिया है कि यह भी चिंता विकारों का इलाज करवा रहे मरीजों के लिए प्रभावी है। जब छोटी मात्रा में प्रयोग किया जाता Bergamot सुरक्षित है। हालांकि, यह अपने चिकित्सक से परामर्श करने के लिए इससे पहले कि आप बड़े अनुपात में इसे का उपयोग शुरू सलाह दी जाती है।

6. कैमोमाइल

कैमोमाइल एक उम्र पुराने उपाय किसी के शरीर और मन को आराम का प्रभाव पड़ता है। बहुत से लोग कैमोमाइल और अन्य जड़ी बूटियों का उपयोग कर चाय तैयार करने और एक स्वास्थ्य पेय के रूप में यह खपत करते हैं। वैज्ञानिक शोधकर्ताओं ने यह भी उसकी प्रभावशीलता साबित कर दिया है। यह जो लोग तनाव और चिंता की समस्याओं के लिए पारंपरिक दवाओं पर शुरू करने के लिए पसंद नहीं है के लिए एक महान समाधान है। ध्यान दें कि, हालांकि कैमोमाइल उपयोगी है यह आपके चिंता विकार या नैदानिक ​​अवसाद को हल करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है। अधिक हस्तक्षेप गंभीर चिंता हमलों के लक्षण को हल करने की आवश्यकता हो सकती।

7. सेंट जॉन पौधा

सेंट जॉन पौधा मूल रूप से अवसाद के उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है। हालांकि, सबूतों से साबित कर दिया है कि जड़ी बूटी भी तनाव और चिंता लक्षणों से राहत में मदद करता है है। कई चिंता रोगियों को नियमित रूप से जड़ी बूटी लेने के बाद त्वरित राहत सूचना दी है। प्राचीन उपचार प्रणाली के अनुसार जड़ी बूटी अच्छी तरह से तनाव और अवसाद सहित मानसिक विकारों के इलाज के लिए जाना जाता था। फिर भी, आप इस प्राकृतिक उपाय के साथ शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह लेना चाहिए।

8. लैवेंडर

लैवेंडर एक के शरीर और मन पर एक सुखदायक प्रभाव पड़ता है। लैवेंडर का तेल aromatherapy के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है या आप इसे करते हुए स्नान का उपयोग कर सकते हैं। तुम भी अपने पत्ते के साथ एक चाय बना सकते हैं। जब शरीर को आराम है यह स्वचालित रूप से अपने मन को आराम में मदद करता है। संकट के समय में, लैवेंडर एक कप चाय के मन के साथ ही अपने शरीर को शांत करने में मदद कर सकते हैं। कुछ लोगों को एक दैनिक आधार पर इसका इस्तेमाल करते हैं, जबकि कुछ यह केवल तीव्र तनाव के समय में ले लो। जड़ी बूटी भी एक ध्वनि नींद प्राप्त करने में मदद करता है।

9. नीलगिरी

नीलगिरी की लोकप्रिय जड़ी बूटी जो प्राकृतिक औषधियों के सैकड़ों का आधार होता है है। जड़ी बूटी भी चिंता से राहत की पेशकश करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अध्ययन साबित कर दिया कि नीलगिरी तेल गंभीर चिंता से राहत प्राप्त करने में लोगों की मदद कर सकते हैं। लोग अलग अलग तरीकों से इस जड़ी बूटी का इस्तेमाल करते हैं। कुछ अपने तेल से बना कुछ नीलगिरी चाय इसकी पत्तियों से बनाया पीने के लिए पसंद करते हैं, जबकि एक स्प्रे का उपयोग करें। सबसे अच्छा तरीका है इस तरह के प्राकृतिक उपचार तकनीक से लाभ पाने के लिए उसकी शुरूआत से सही और इससे निपटने के लिए इससे पहले कि यह एक बड़ा विकार में बढ़ता कोशिश कर समस्या की पहचान है।

10 घास का मैदान मिठाई

घास का मैदान मिठाई तनाव प्रेरित सिर दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। तुम भी अपने पत्ते के साथ एक चाय बनाने के लिए और यह है जब भी आप अपने मन पर हमला चिंता का उन पहले कष्ट महसूस कर सकते हैं। जड़ी बूटी कुछ मतभेद के साथ जुड़ा हुआ है, तो यह बेहतर होगा अपने चिकित्सक से शामिल करने के लिए इससे पहले कि आप इस जड़ी बूटी के साथ खुद को इलाज शुरू करते हैं। जो लोग एस्पिरिन से एलर्जी है घास का मैदान मीठे उपयोग नहीं करना चाहिए। आप इसे कठिन अपने मन से निपटने के लिए लगता है जब आप उत्सुक हो रही है क्या? आप अपने तनाव के स्तर के साथ यह मुश्किल से निपटने के लिए होती है? आप अपनी चिंता गोलियों के दुष्प्रभावों के बारे में चिंतित हैं? से ऊपर बताए प्राकृतिक उपचार अपने सभी तनाव और चिंता के लक्षणों से छुटकारा पाने के शुरू और साइड इफेक्ट के जोखिम से अपने आप को मुक्त कर।

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